बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में उफान पर नदियां, बेबस जिंदगी और तैरती लाशें

अज्ञात शव गुज्जन चौक के पास नदी में एक बहता हुआ आया. शव के शरीर पर हाफ पैन्ट और टी-शर्ट है.

By

Published : Jul 16, 2019, 3:23 PM IST

बकरा नदी में तैरता शव

अररिया: राज्य में बाढ़ की विनाशलीला अपने चरम पर है. चारों ओर सैलाब का मंजर देखने को मिल रहा है. हर तरफ पानी ही पानी और उससे हुई तबाही फैली है. कई जगहों पर लोगों के मृत शरीर भी बाढ़ के इस पानी में बहता नजर आ रहा है, जिसे देख लोगों की आंख भर जा रही है. ऐसा ही एक नजारा देखने को मिला सिकटी प्रखंड में. यहां भी एक व्यक्ति का शव बहता हुआ डेढुआ के रानीपुल बकरा नदी में आ गया.

पानी में बहकर आया अज्ञात शव
अज्ञात शव गुज्जन चौक के पास नदी में एक बहता हुआ आया. शव के शरीर पर हाफ पैन्ट और टीशर्ट है. इसके बाद से लोगों में गम का माहौल है. जिले में बाढ़ से अबतक कई लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 5 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित है.

'NDRF-SDRF की 26 टुकड़ियां तैनात'
राज्य में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 26 टुकड़ियों को तैनात किया गया है. 199 राहत शिविरों में 1 लाख से ज्यादा शरणार्थी इकट्ठा हैं. इनके लिए हर जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं. 350 सामुदायिक किचन बनाए गए हैं. दवाईयों की व्यवस्था, साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं. पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था और उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए भी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं.

औसत से अधिक बारिश
बाढ़ से12 जिलों के 78 प्रखंड ग्रस्त हैं और अभी तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ से 537 ग्रामीण क्षेत्र की सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं. पिछले तीन-चार दिनों में नेपाल के तराई क्षेत्रों में 50 मिलीमीटर औसत वर्षा की जगह 300 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details