बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अररियाः मनाया गया 70वां वन महोत्सव, मंत्री बोले- अगली पीढ़ी को बेहतर पर्यावरण सोंपने के लिए पेड़ लगाएं

मंत्री विजेंद्र यादव से कहा कि लोग पेड़ों को काटकर प्रकृति के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. जिसकी कीमत हमें प्रकृतिक आपदाओं के रूप में चुकानी पर रही है. इसलिए जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और आस-पास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें.

By

Published : Aug 5, 2019, 6:10 AM IST

अररिया वन महोत्सव

अररियाः जिले के कुसियारगांव स्थित बायो डायवर्सिटी पार्क में 70वां वन महोत्सव दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में बिहार सरकार में ऊर्जा एवं मद्द निषेध विभाग के मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री विजेंद्र यादव मुख्यअतिथि के रूप में मौजूद थे. उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया. इसके बाद स्कूली बच्चों ने स्वागत गान गाए.


ग्लोबल वार्मिंग, एक बड़ा खतरा
मंत्री ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मौजूदा वक्त में पूरी दुनिया के लिए ग्लोबल वार्मिंग सबसे बड़ा खतरा है. लोग पेड़ों को काटकर प्रकृति के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. जिसकी कीमत हमें प्राकृतिक आपदाओं के रूप में चुकानी पर रही है. इसलिए जरूरी है कि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और आस-पास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें. कार्यक्रम के बाद उन्हेंने डायवर्सिटी पार्क में पेड़ भी लगाए.

अररिया में मनाया गया 70वां वन महोत्सव
1.5 करोड़ पेड़ लगाने का टारगेटबता दें कि बिहार का वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग 1 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक डेढ़ करोड़ पेड़ लगाने की योजना पर काम कर रही है. 1 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के वेटनरी ग्राउंड में पेड़ लगाकर इसकी शुरुआत की थी. यह योजना हर जिले में चल रही है. सड़कों पर प्रदूषन कम हो इसलिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों डीजल-पेट्रोल की बजाय इलेक्ट्रिक कार की सवारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी मंत्री और अधिकारियों को इलेक्ट्रिक कार मुहैया करवाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details