बिहार

bihar

ETV Bharat / city

TOP 10 @9AM: जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

सीएम नीतीश (Nitish Kumar) ने संकेत दिए हैं कि बिहार सरकार जातीय जनगणना (Caste Census) खुद से बिहार में करा सकती है. दिल्ली में उन्होंने कहा कि अगर इसे बिहार सरकार को खुद कराना होगा, तो उस पर हम विचार करेंगे. विधानसभा के आगामी सत्र में सभी दलों से इसे लेकर बातचीत करेंगे.

By

Published : Nov 19, 2021, 9:14 AM IST

जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें
जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

जज पर हमला मामला: हाईकोर्ट के स्वत: संज्ञान लेने पर झंझारपुर पहुंचे IG और DM, न्यायिक हिरासत में आरोपी
व्यवहार न्यायालय झंझारपुर के एडीजे अविनाश कुमार प्रथम पर हुए हमले को लेकर देर रात दरभंगा प्रक्षेत्र के आईजी अजिताभ कुमार, मधुबनी जिला अधिकारी अमित कुमार (Madhubani DM Amit Kumar), एसपी डॉ सत्यप्रकाश (SP Dr Satyaprakash) दल बल के साथ झंझारपुर पहुंचे. कई घंटे अनुमंडल कार्यालय के डीएसपी प्रकोष्ठ में बैठक हुई उसके बाद दोनों आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

जी हां.... यहां स्वास्थ्य केंद्र के भीतर हेलमेट पहनकर काम करते हैं कर्मचारी
लोगों को आपने सड़कों पर हेलमेट पहनकर बाइक चलते हुए देखा होगा. हेलमेट नहीं पहनने पर जुर्माना भी लगता है. यहां कैमूर जिले के एक स्वास्थ्य केंद्र में कर्मचारी हेलमेट पहनकर काम करते हैं. आखिर स्वास्थ्य केंद्र परिसर में उन्हें किस बात का डर सताता है

ETV भारत के सवाल पर बोले CM नीतीश- खुद ही कराना होगा जातीय जनगणना, तो हम करेंगे विचार
सीएम नीतीश नीतीश (Nitish Kumar) ने संकेत दिए हैं कि बिहार सरकार जातीय जनगणना (Caste Census) खुद से बिहार में करा सकती है. दिल्ली में उन्होंने कहा कि अगर इसे बिहार सरकार को खुद कराना होगा, तो उस पर हम विचार करेंगे. विधानसभा के आगामी सत्र में सभी दलों से इसे लेकर बातचीत करेंगे.

बिहार के इन 9 IAS अफसरों को मिला संयुक्त सचिव स्तर पर प्रमोशन, देखें लिस्ट
भारतीय प्रशासनिक सेवा के 9 अधिकारियों को संयुक्त सचिव स्तर प्रोन्नति दी गई है. सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. प्रोन्नति पाने वाले अधिकारियों में तनय सुल्तानिया, तरनजीत सिंह, विशाल राज सहित अन्य शामिल हैं.

Attack On Judge In Madhubani: अपने फैसलों को लेकर चर्चा में थे एडीजे अविनाश कुमार
बिहार के मधुबनी (Madhubani) जिले के झंझारपुर सिविल कोर्ट में (Jhanjharpur Civil Court) में जज पर हमला (Attack on Judge) हुआ है. घोघरडीहा थाना के थानेदार और एएसआई ने एडीजे प्रथम अविनाश कुमार (ADJ Avinash Kumar) के चेंबर में घुसकर हमला किया है.

गुरुनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा को लेकर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी बधाई
सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरू 'गुरू नानक देव' की जयंती और कार्तिक पूर्णिमा को लेकर बिहार के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने बधाई दी है.

'मिथिला मखाना' के नाम से ही है जीआई टैग, कुछ लोग कर रहे राजनीति: कृषि मंत्री
मखाना का जीआई टैग (GI tag for makhana) पर बिहार में क्षेत्र को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. मिथिला की पहचान मखाना के जीआई टैग को लेकर कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने साफ तौर पर कहा कि मखाना का जीआई टैगिंग 'मिथिला मखाना' के नाम से ही होगा. कुछ लोग इस पर राजनीति कर रहे हैं.

महिला ने तेजप्रताप यादव से मांगी मदद, RJD के पूर्व MLA और एक IAS अधिकारी पर लगाया दुष्कर्म और ब्लैकमेलिंग का आरोप
तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) के आवास पर पहुंचकर एक महिला ने इंसाफ दिलाने के लिए मदद की गुहार लगाई है. पीड़िता का आरोप है कि आरजेडी के एक पूर्व विधायक और एक सीनियर अधिकारी ने उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया. जिस वजह से वह गर्भवती हो गई. उसका एक बच्चा भी है. अब उसकी जान को खतरा है.

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के लिए घाटों पर लगेगा श्रद्धालुओं का जमावड़ा, तैयारियां पूरी
पटना में कार्तिक पूर्णिमा स्नान (Kartik Purnima) को लेकर गंगा के प्रमुख घाटों पर श्रद्धालुओं की लगने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक तैयारियों को गुरुवार को आखिरी मूर्त रूप दिया गया. घाटों पर एनडीआरएफ की टीम के साथ-साथ पटना पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई है.

बिहार में शराबबंदी को और सख्ती से लागू कराएंगे: CM नीतीश
दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि शराबबंदी से बिहार में बहुत बदलाव आया. घरेलू हिंसा के मामले में कमी आई है. शराबबंदी से महिलाएं सबसे ज्यादा खुश हैं. 5 साल से शराबबंदी ( Liquor Ban In Bihar ) ठीक से लागू है लेकिन इसको और बेहतर तरीके से लागू कराएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details