बिहार

bihar

ETV Bharat / city

TOP 10 @9PM: जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

बिहार में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. राज्य के कुल 32 जिले इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि कुल मरीजों की संख्या 539 पहुंच चुकी है. इस बीच सीएम नीतीश में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक कर 7 एजेंडों पर मुहर लगाई है. वहीं, सिवान में मजदूरों में मुख्यमंत्री के खिलाफ आक्रोश देखने के मिला, उन्होंने नीतीश कुमार मुर्दाबाद के नारे लगाए.

By

Published : May 6, 2020, 8:59 PM IST

डिजाइन इमेज
डिजाइन इमेज

बिहार की अबतक की ये रही 10 बड़ी खबरें:

  • कर्नाटक से बिहार आने वाली 3 ट्रेनें रद्द

कर्नाटक के बेंगलुरु से बुधवार को बिहार के दानापुर आने वाली तीन श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इस कारण बिहारी मजदूरों में काफी नाराजगी दिखी. वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि कर्नाटक सरकार ने सही निर्णय लिया है

  • कैबिनेट की बैठक में 7 एजेंडों पर लगी मुहर

सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक की. जिसमें 7 एजेंडों पर मुहर लगी. इसमें राज्य सरकार के कई विभागों के मामले को लेकर सहमति बनी है.

  • सिवान में लगे नीतीश कुमार मुर्दाबाद के नारे

लॉकडाउन का उल्लंघन कर मजदूरों से भरा एक ट्रक सिवान के बबुनिया मोड़ पहुंचा. यहां सिवान सदर बीडीओ रमेन्द्र कुमार और नगर इंस्पेक्टर जय प्रकाश पंडित ने ट्रक को रोककर पूछताछ की. इस दौरान सभी मजदूर नीतीश कुमार मुर्दाबाद के नारे लगाते दिखे.

जाप राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने तेजस्वी यादव पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव संकट के वक्त हमेशा बिहार से बाहर रहते हैं. उनको जनता के बीच रहना चाहिए.

  • तेलंगाना से बिहार पहुंचे 18 लोगों में कोरोना के लक्षण

मंगलवार को करीब 1275 प्रवासियों को लेकर स्पेशल ट्रेन तेलंगाना से बिहार के खगड़िया पहुंची. लोगों के स्टेशन पहुंचते ही सरकार की ओर से नियुक्त डॉक्टरों ने सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की. जिसमें 18 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए.

  • लॉकडाउन के कारण अधर में 122 योजनाएं

बिहार में लॉकडाउन के कारण कई विकास योजनाएं बंद पड़ी हुई है. बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य की योजना भी बंदी के कारण अधर में लटकी हुई है. जल संसाधन विभाग के अनुसार 704 करोड़ की 122 से अधिक योजनाएं मंजूर की गई थी. इन सभी योजनाओं को 15 मई तक पूरा करना था. लेकिन लॉकडाउन के कारण कार्य ठप है.

  • गया में अपराधियों ने रोड रोलर में लगाई आग

गया के नक्सल प्रभावित क्षेत्र डुमरिया प्रखंड के मैगरा थाना क्षेत्र के चंदरिया गांव के पास अपराधियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगे एक रोड रोलर को आग लगा दिया. इस घटना को लेकर एसएसपी ने कहा कि इस घटना को नक्सलियों ने बल्कि स्थानीय अपराधियों ने अंजाम दिया है.

  • लॉक डाउन में फंसे दो यूरोपियन टूरिस्ट

कोरोना संक्रमण के दौर में बिहार में दो यूरोपियन टूरिस्ट फंसे हुए हैं. एक अमेरिका के निवासी स्टीफन क्रेमर है, जिनकी उम्र 65 वर्ष है, तो दूसरे यूक्रेन के रहने वाले डिमायट्रो सनिडा है. जिनकी उम्र 25 वर्ष है. यह दोनों भारत घूमने आए हुए थे.

  • ट्रांसपोर्ट यूनियन की मांग- किराए का हो निर्धारण

कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है. हालात के मुताबिक केंद्र सरकार ने ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में यात्री वाहनों को चलाने की अनुमति दी है. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग जरुरी है. बस, ऑटो रिक्शा में क्षमता से कम सवारी लेने होंगे. ऐसे में ट्रांसपोर्ट यूनियन ने सरकार से यात्री किराया निर्धारित करने की मांग की है.

  • बेमौसम बारिश से मूंग की फसल बर्बाद

दरभंगा में बेमौसम बारिश ने रबी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. इससे पहले किसानों की गेहूं की फसल खेत में ही सड़कर बर्बाद हो गई थी. उसके बाद अब मूंग की फसल भी खेतों में पानी लगने के कारण गल गई है. इसकी वजह से किसानों की कमर टूट चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details