बिहार

bihar

नवरात्र के दौरान लोगों ने बरती लापरवाही, अब यह कहीं बढ़ा ना दे परेशानी

By

Published : Oct 16, 2021, 10:44 PM IST

दुर्गा पूजा समाप्त होने पर डॉक्टरों ने इस बात की चिंता जाहिर की है कि जिन लोगों ने मेला घूमने के दौरान जो लापरवाही की है. वो लोगों को भारी पड़ सकती है. यह लापरवाही कहीं कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर को निमंत्रण ना दे दे.

मेले में भीड़ से कोरोना फैलने की संभावना
मेले में भीड़ से कोरोना फैलने की संभावना

पटना: राजधानी पटना में हाल ही में दुर्गा पूजा (Durga Puja) समाप्त हुआ है और नवरात्रा के दौरान सड़कों पर लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली. पूजा पंडाल (Puja Pandal) और दशहरा मेला (Dussehra Fair) घूमने के लिए लोग सड़क पर बिना मास्क लगाए घूमते नजर आए. अधिक लोगों के मेला घूमने निकलने की वजह से भीड़ की स्थिति काफी परेशानी बढ़ाने वाली रही. सड़क पर कई किलोमीटर नवरात्रा मेला के दौरान लोगों का हुजूम नजर आया. अब डाक्टरों का कहना है कि ये भीड़ कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) को दावत ना दे दे.

ये भी पढ़ें-तेजप्रताप का कांग्रेस को समर्थन, RJD ने पत्र की विश्वसनीयता पर उठाया सवाल

नवरात्रि समाप्त हुई है तो डॉक्टर इस बात की चिंता जाहिर कर रहे हैं कि लोगों की यह लापरवाही कहीं कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर को निमंत्रण ना दे. पटना के आईजीआईएमएस के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ ऋषभ कुमार ने कहा कि-'नवरात्रा के दौरान पटना के चारों तरफ सड़कों पर मेले का माहौल और लोग बिना मास्क पहने कोरोना से बेखौफ होकर दुर्गा पूजा का आनंद ले रहे हैं. लोगों को यह बात समझना चाहिए कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और बेशक उन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है. वैक्सीन कोरोना से बचाव नहीं करता बल्कि संक्रमण की गंभीरता को थोड़ा कम करता है.'

देखें वीडियो.

ये भी पढ़ें-पटना जंक्शन के करबिगहिया में रिटायरिंग रूम की सुविधा, अत्याधुनिक फैसिलिटी से है लैस

उन्होंने कहा कि अभी भी कोरोना संक्रमण से बचाव का एक ही कारगर तरीका है. वह मास्क पहनना और डिस्टेंसिंग मेंटेन रखना, जो नवरात्रा मेला के दौरान बिल्कुल भी देखने को नहीं मिला. ऐसे में आने वाले कुछ दिन काफी सतर्क रहने की आवश्यकता है. संक्रमण के आंकड़ों पर नजर बनाए रखने की जरूरत है. अगर संक्रमण के मामले बढ़ने शुरू होते हैं तो ऐसी स्थिति में सरकार को तुरंत ठोस कदम उठाने पड़ जाएंगे.

नवरात्रा मेला खत्म होते ही कई घरों में लोगों की शिकायत मिलने लगी है कि मेला घूमने के बाद वह अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं. सर्दी खांसी और फ्लू की शिकायत आ रही है. थकावट की भी शिकायतें आ रही है. ऐसे में डॉक्टर ऋषभ कुमार ने कहा कि- 'इन शिकायतों से घबराने की विशेष आवश्यकता नहीं है. पूरे बिहार में अभी के समय वायरल फ्लू फैला हुआ है. हालांकि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए फ्लू के नेचर पर नजर बनाए रखने की जरूरत है और विशेष तकलीफ महसूस होने पर तुरंत कोरोना जांच कराएं.'

ये भी पढ़ें-पटना में बिगड़ने लगी आबो-हवा, दीपावली से पहले ही एयर क्वालिटी इंडेक्स 139 के पार

डॉक्टर ऋषभ कुमार ने बताया कि लोगों ने मेला में काफी अन हाइजीन खाना भी खाया होगा. पानी की शुद्धता पर भी ध्यान नहीं दिया होगा. इन सब कारणों से इम्यून सिस्टम शरीर का कमजोर होता है. नवरात्रि में जो लोग भी मेला घूमे हैं या घर से बाहर निकल कर भीड़ में गए हैं. जरूरी है कि वो कुछ दिनों के लिए हाइजीन खाने का सेवन करें. खाने में विटामिन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें साथ ही पीने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें-नवरात्र में व्यवसायियों की हुई बल्ले-बल्ले, सिर्फ पटना में हुआ 200 करोड़ से अधिक का कारोबार

ये भी पढ़ें-लालू की बेटी का अजय आलोक को जवाब, 'कोरोना काल में लाल घूंघट में मुंह छुपाकर बैठने वाले हद में रहो'

ABOUT THE AUTHOR

...view details