बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बिहार से ही स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत, चीन के लिए कोई जगह नहीं- श्याम रजक

उद्योग मंत्री श्याम रजक का कहना है कि बिहार में खादी घर-घर पहुंच गया है. देश का पहला खादी मॉल भी यहां बनाया गया है. ई-कॉमर्स से भी खादी का व्यापार हो रहा है. इसके अलावा बिहार में फूड प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाए जाएंगे. उनमे स्वदेशी मशीन ही लगाई जाएगी.

By

Published : Jul 6, 2020, 4:00 PM IST

Updated : Jul 16, 2020, 10:51 PM IST

उद्योग मंत्री श्याम रजक
उद्योग मंत्री श्याम रजक

पटना: चीन के खिलाफ देशभर में चल रहे अभियान का उद्योग मंत्री श्याम रजक ने पुरजोर स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि चीनी सामान के बहिष्कार में भी सीएम नीतीश कुमार चार कदम आगे हैं. हर क्षेत्र में चीन का बहिष्कार किया जा रहा है. राज्य में चीन के लिए कोई जगह नहीं है.

स्वदेशी पर जोर
उद्योग मंत्री ने कहा कि पूरे देश भर में बिहार से ही स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई. देश में इस वक्त चीन के खिलाफ विरोध का माहौल है. बिहार में भी बड़े पैमाने पर विरोध हो रहा है. गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले 4 लेन पुल का टेंडर चाइना की कंपनियों की दिलचस्पी के कारण ही रद्द किया गया था.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

बिहार में चीन के लिए कोई जगह नहीं
उद्योग मंत्री श्याम रजक का कहना है कि बिहार में खादी घर-घर पहुंच गया है. देश का पहला खादी मॉल भी यहां बनाया गया है. ई-कॉमर्स से भी खादी का व्यापार हो रहा है. इसके अलावा बिहार में फूड प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाए जाएंगे. उनमे स्वदेशी मशीन ही लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इन सबके अलावा इलेक्ट्रिक फैक्ट्री भी जल्द लगाई जाएगी. इसलिए बिहार में चीन के लिए कोई जगह नहीं है.

चाइना की कंपनियों पर उद्योग विभाग की नजर
पूरे देश में चीनी कंपनियों के टेंडर रद्द हो रहे हैं. चाइनीज सामानों का बहिष्कार हो रहा है. बिहार भी इस मामले में पीछे नहीं है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक में भी चीनी सामानों के बहिष्कार की बात कही थी. पथ निर्माण से लेकर उद्योग विभाग की ओर से चीन की कंपनियों पर नजर रखी जा रही है.

Last Updated : Jul 16, 2020, 10:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details