बिहार

bihar

By

Published : Aug 31, 2019, 9:55 AM IST

ETV Bharat / city

पटना: बीपीएसएससी के कट ऑफ डेट बढ़ाने की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन

जन अधिकार छात्र परिषद ने अपनी मांगों का ज्ञापन आयोग के साथ-साथ राज्य सरकार, राजभवन और अपर सचिव बिहार सरकार को भी दिया है. उनका कहना है कि मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन को और तेज किया जाएगा.

छात्र

पटना:दारोगा भर्ती परीक्षा विज्ञापन के कट ऑफ डेट बढ़ाने को लेकर शुक्रवार को छात्रों ने बीपीएसएससी के कार्यालय के सामने जमकर प्रदर्शन किया. आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा गया. बीपीएसएससी का यह कार्यालय पटना के दानापुर के एक आवासीय अपार्टमेंट में स्थित है. छात्रों ने यह सवाल भी उठाया कि इतने बड़े आयोग का कार्यालय एक आवासीय अपार्टमेंट के फ्लैट में कैसे चल रहा है.

प्रदर्शनकारी छात्र

क्या है मामला?
दरअसल बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से दारोगा भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञापन निकाला गया था. विज्ञापन 1 जनवरी 2019 की तिथि को निकाला गया था. इसे बाद में आयोग ने छात्रों के सत्र लेट होने की वजह से बढ़ाकर 1 अगस्त 2019 कर दिया. इस पर जन अधिकार छात्र परिषद का कहना है कि अब भी भूपेंद्र नारायण मंडल विश्विद्यालय, पूर्णिया विश्विद्यालय और जेपी विश्विद्यालय में सत्र लेट चल रहा है. वहां स्नातक का रिजल्ट एक सप्ताह बाद आने वाला है. कट ऑफ डेट के नहीं बढ़ने पर लाखों छात्र परीक्षा से वंचित रह जाएंगे.

छात्रों की मांग है कि आयोग दारोगा भर्ती परीक्षा के विज्ञापन का कट ऑफ डेट 45 दिन आगे बढ़ाकर 15 सितंबर कर दिया जाए, ताकि उन विश्वविद्यालयों के छात्र भी इस परीक्षा में शामिल हो सके.

बीपीएसएससी पदाधिकारी अशोक कुमार प्रसाद

मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन तेज
जन अधिकार छात्र परिषद ने अपनी मांगों का ज्ञापन आयोग के साथ-साथ राज्य सरकार, राजभवन और अपर सचिव बिहार सरकार को भी दिया है. उनका कहना है कि मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन को और तेज किया जाएगा. छात्रों ने ये भी आरोप लगाया कि इतने बड़े आयोग का कार्यालय एक आवासीय अपार्टमेंट के फ्लैट में कैसे चलाया जा रहा है.

बीपीएसएससी कार्यालय के सामने छात्रों ने किया प्रदर्शन

कट ऑफ बढ़ाने पर कई छात्रों को नुकसान
इस बाबत बीपीएसएससी के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक कुमार प्रसाद ने कहा कि दारोगा भर्ती परीक्षा का विज्ञापन शैक्षिणिक योग्यता और उम्र के आधार पर निकाला जाता है. यदि कट ऑफ डेट थोड़ा भी बढ़ाया गया, तो उन छात्रों का नुकसान होगा जो उम्र योग्यता की सीमा पार करने वाले हैं. हालांकि आयोग इस मामले में देखेगा कि आगे क्या किया जा सकता है.

किराए के मकान में बीपीएसएससी का कार्यालय
आयोग के कार्यालय के सवाल पर विशेष कार्य पदाधिकारी ने कहा कि 2016-17 में आयोग का गठन हुआ है. ऐसे में इतनी जल्दी इसका खुद का भवन हो पाना संभव नहीं था. फिलहाल आयोग का नया भवन निर्माणाधीन है, जिस वजह से मजबूरी में किराए के मकान में बीपीएसएससी का कार्यालय संचालित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details