बिहार

bihar

PMCH के नेफ्रोलॉजी विभाग में लगीं डायलिसिस की 30 नई मशीनें, अब 24 घंटे मिलेंगी सुविधाएं

By

Published : Nov 23, 2019, 5:29 PM IST

पीएमसीएच अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि किडनी के मरीजों की संख्या के मुकाबले डायलिसिस की मशीनों की संख्या कम थी. इसीलिए विभाग ने 30 नई मशीनें लगाई हैं.

new dialysis machine

पटना: पीएमसीएच के नेफ्रोलॉजी विभाग में मरीजों को इस महीने के अंत तक 24 घंटे डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने पीएमसीएच में 30 डायलिसिस मशीनें लगा दी हैं. अब किडनी के मरीजों को एक ही छत के नीचे डायलिसिस व इमरजेंसी की सारी सुविधा उपलब्ध होगी. नवंबर की 30 तारीख से पहले सभी डायलिसिस मशीनों को शुरू करने का विभाग ने लक्ष्य रखा है.

डायलिसिस की 30 नई मशीनें
पीएमसीएच अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि पीएमसीएच में डायलिसिस की सुविधा 1985 से ही उपलब्ध है. किडनी के मरीजों के संख्या के मुकाबले डायलिसिस की मशीनों की संख्या कम थी. इसीलिए विभाग ने डायलिसिस की मशीनें बढ़ाने के लिए सरकार के बात की और अब यहां 30 नई मशीन लगाई गई हैं. इससे डायलिसिस के दौरान होने वाली समस्या से निजात पा सकेंगे. पीएमसीएच में सभी इलाज की तरह ही डायलिसिस की सुविधा भी निशुल्क है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

संक्रामक रोगों के लिए डेडीकेटेड डायलिसिस मशीन
पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन बताया कि इस बार विशेष बात यह है कि कई बार ऐसा होता है कि जो एचआईवी के मरीज है, हेपेटाइटिस सी और ई के मरीज हैं, उनकी डायलिसिस के बाद मशीन को फिर से डिस्टेबलाइज करने में 2 दिन का समय लगता है. इसलिए लोग इन मरीजों का डायलिसिस करने से अवॉइड करते हैं. उन्होंने बताया कि हम यहां डेडीकेटेड मशीन रखेंगे और लगातार मॉनिटरिंग करेंगे इसलिए अब इसमें भी दिक्कत नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details