बिहार

bihar

ETV Bharat / city

नीतीश मंत्रीमंडल का हुआ विस्तार, 8 नए सदस्यों ने ली मंत्री पद की शपथ

सरकार पार्ट-टू के बाद बिहार में नीतीश सरकार की कैबिनेट का विस्तार किया गया. राज्यपाल लालजी टंडन ने 8 नए सदस्यों को मंत्री पद की शपथ दिलाई.

By

Published : Jun 2, 2019, 12:49 PM IST

Updated : Jun 2, 2019, 1:06 PM IST

डिजाइन इमेज

पटना: लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में सत्तारूढ़ जेडीयू के कई विधायक सांसद बने हैं. इन खाली हुए मंत्री पदों को भरने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया. विस्तार में सीएम ने अपनी पार्टी जेडीयू के 8 विधायकों को मंत्री बनाया. इस कैबिनेट विस्तार में बीजेपी और एलजेपी को जगह नहीं मिली है. केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार के दो दिन बाद ही नीतीश कुमार ने बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार का फैसला लिया.

शपथ लेते विधायक

जेडीयू के आठ विधायक बनें मंत्री
कैबिनेट विस्तार में जेडीयू के श्याम रजक, अशोक चौधरी, बीमा भारती, संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार, नरेंद्र नारायण यादव और लक्ष्मेश्वर राय ने मंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल लालजी टंडन ने 11. 30 बजे राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई. सबसे पहले अशोक चौधरी, श्याम रजक,नरेंद्र नारायण यादव, बीमा भारती ने शपथ ली उसके बाद संजय झा, नीरज कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, और राम सेवक सिंह को राज्यपाल ने शपथ दिलाई.

शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करतीं बीमा भारती

कैबिनेट विस्तार पर सियासत
सरकार पार्ट-टू के बाद बिहार में नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार को लेकर सियासत शुरू हो चुकी है. केंद्र की मोदी सरकार में जेडीयू को कोई मंत्री पद नहीं मिला है. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार जेडीयू के तीन सांसदों को मंत्री बनाना चाहते थे लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई और शपथ ग्रहण से ऐन वक्त पहले सांकेतिक भागेदारी से इनकार करते हुए जेडीयू ने मोदी सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला किया.

शपथ ग्रहण समारोह

इन मुद्दों पर BJP से अलग हैं JDU के सुर

  • विशेष राज्य के दर्जे की मांग
  • संविधान की धारा 370 हटाना
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण
  • तीन तलाक का मुद्दा
  • समान नागरिक कानून
Last Updated : Jun 2, 2019, 1:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details