बिहार

bihar

ETV Bharat / city

2 साल के अंदर IGIMS में 50वां किडनी ट्रांसप्लांट, अधीक्षक बोले- बेहतरीन काम कर रही है टीम

पटना के आईजीआईएमएस अस्पताल में बुधवार को 50वां किडनी ट्रांसप्लांट किया गया.

By

Published : Mar 27, 2019, 8:37 PM IST

आईजीआईएमएस अस्पताल

पटना: राजधानी का आईजीआईएमएस अस्पताल किडनी ट्रांसप्लांट के मामले में सबसे अव्वल माना जाता है. बुधवार को आईजीआईएमएस में 50वां किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. दो साल पहले सीएम नीतीश कुमार ने इस विभाग की नींव रखी थी.

विभाग की शुरुआत होते ही मरीज यहां किडनी ट्रांसप्लांट करवााने के लिए आने लगे थे. बेहतरीन फैसिलिटी मिलने की वजह से आईजीआईएमएस में पूरे प्रदेश से किडनी के मरीज पहुंचने लगे.

आईजीआईएमएस अस्पताल

बुधवार को आईजीआईएमएस में 50वां किडनी ट्रांसप्लांट किया गया. अस्पताल की ओर से किडनी डिपार्टमेंट के लिए 5 डॉक्टर्स की स्पेशल टीम बनाई गई है. जरूरत पड़ने पर बाहर से भी डॉक्टर को यहां बुलाया जाता है.

तेजी से हो रहा है काम
आईजीआईएमएस के अधीक्षक मनीष मंडल ने बताया कि 2 साल पूर्व किडनी प्रत्यारोपण के उद्घाटन के बाद से ही किडनी ट्रांसप्लांट का कार्य किया जा रहा है. इसको लेकर एनएसथीसिया नेफ्रोलॉजी ब्लड प्रोसेसिंग यूनिट की एक टीम बनाकर लगातार काम हो रहे हैं. इसमें तकरीबन 15 चिकित्सक एवं अन्य शिक्षक शामिल हैं.

हजारों की संख्या में आते हैं मरीज
गौरतलब है की आईजीआईएमएस एक स्वायत्त संस्था है. यहां पूरे प्रदेश से हजारों कि संख्या में मरीजों का आना-जाना रहता है. हालांकि काफी संख्या में मरीजों की भीड़ को देखते हुए बेडों कि संख्या कम पड़ जाती है. कई मरीज को बिना इलाज के भी लौटना पड़ता है. बहरहाल, आईजीआईएमएस किडनी ट्रांसप्लांट मामले में प्रदेश के सभी अस्पताल से आगे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details