बिहार

bihar

By

Published : Oct 22, 2019, 3:31 PM IST

ETV Bharat / city

श्री बाबू को भारत रत्न देने के नाम पर राजनीति तेज, लक्ष्मेश्वर राय बोले- खानापूर्ति कर रही कांग्रेस

इस मामले पर राजद कांग्रेस के साथ खड़ी दिख रही है. राजद विधायक विजय प्रकाश का मानना है कि बिहार के विकास के लिए श्री बाबू का उल्लेखनीय योगदान है. राजद मानता है कि श्री बाबू ही नहीं बल्कि स्व. कर्पूरी ठाकुर और शहीद जगदेव प्रसाद को भी केंद्र सरकार के जरिए भारत रत्न मिलना चाहिए.

भारत रत्न

पटना: बिहार के पहले मुख्यमंत्री और स्वतंत्रता सेनानी स्व. श्री कृष्ण सिंह का नाम आजकल चर्चा में है. 21 अक्टूबर को इनकी 132वीं जयंती के मौके पर बीजेपी और जदयू ने खूब राजनीति की. एक ओर जहां कांग्रेस ने श्री बाबू को भारत रत्न देने की मांग की, वहीं, सत्ताधारी नेताओं ने इसे सिर्फ खानापूर्ति बताया.

सदानंद सिंह, कांग्रेस नेता

'बाबू की विद्वता के कायल थे नेता'
राजधानी के मिलर हाई स्कूल मैदान में श्री बाबू की जयंती मनाते हुए कांग्रेस नेताओं ने उन्हें भारत रत्न देने का प्रस्ताव पारित किया. कांग्रेस नेताओं का मानना है कि उस वक्त के तत्कालीन पीएम जवाहरलाल नेहरू और तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल सहित तमाम बड़े नेता श्री बाबू की विद्वता के कायल थे. कांग्रेस नेता सदानंद सिंह कहते हैं कि आजादी के बाद स्व. श्री कृष्ण सिंह ने कुशल मुख्यमंत्री के तौर पर बिहार को सबसे बेहतर तरीके से चलाया था. उन्होंने कहा कि भारत रत्न जैसी उपाधि, श्री बाबू के लिए बहुत बड़ी उपाधि नहीं होगी. लेकिन कांग्रेस चाहती है कि वर्तमान सरकार इन्हें भारत रत्न से सम्मानित करे.

श्री बाबू को भारत रत्न देने के नाम पर हो रही राजनीति तेज

राजद ने दिया साथ
इस मामले पर राजद कांग्रेस के साथ खड़ी दिख रही है. राजद विधायक विजय प्रकाश का मानना है कि बिहार के विकास के लिए श्री बाबू का उल्लेखनीय योगदान है. राजद मानता है कि श्री बाबू ही नहीं बल्कि स्व. कर्पूरी ठाकुर और शहीद जगदेव प्रसाद को भी केंद्र सरकार के जरिए भारत रत्न मिलना चाहिए.

विजय प्रकाश, राजद विधायक

राजनीति करने का आरोप
वहीं इस मामले पर जदयू कांग्रेस और राजद पर राजनीति करने का आरोप लगा रही. आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय कहते हैं कि श्री बाबू बेशक बेहतर ही नहीं बेहतरीन मुख्यमंत्री थे. लेकिन कांग्रेस आज जो मांग कर रही है, वह अपने शासनकाल में श्री कृष्ण बाबू को क्यों भूल गई थी. राजद और कांग्रेस मुद्दा विहीन राजनीतिक पार्टी हो चुकी है. वह सिर्फ इस तरह की मांगों को कर खानापूर्ति कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details