बिहार

bihar

ETV Bharat / city

IGIMS में 1200 बेड के अस्पताल का CM ने किया शिलान्यास, 30 महीने के अंदर होगा तैयार

आईजीआईएमएस में लगातार नए मशीन (New Machine) लगाकर मरीजों के इलाज की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है. संस्थान के अधीक्षक का कहना है कि, सभी विभागों में नए टेक्नोलॉजी (New Technology) से इलाज हो रहा है. पढ़िए पूरी खबर-

By

Published : Aug 10, 2021, 4:44 PM IST

IGIMS में नए अस्पताल का होगा निर्माण
IGIMS में नए अस्पताल का होगा निर्माण

पटना: आईजीआईएमएस (IGIMS) को मॉडल अस्पताल (Model Hospital) बनाने की तैयारी सरकार कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आईजीआईएमएस में 1200 बेड के एक और अस्पताल (Hospital) के निर्माण को लेकर शिलान्यास किया है. जिसकी लागत 418 करोड़ रुपये होगी और 30 महीने के अंदर यह बनकर तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-कोरोना की तीसरी लहर आई तो बिहार में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी: स्वास्थ्य मंत्री

इसके साथ-साथ अगर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के कम होने के बाद के हालात की बात करें तो, अब आईजीआईएमएस में सभी विभागों में मरीज देखे जा रहे हैं और कई विभागों में नए मशीन लगाकर सुविधाओं में भी विस्तार किया गया है.

देखें वीडियो

संस्थान के अधीक्षक मनीष मंडल के अनुसार यूरोलॉजी विभाग में नए मशीन लगाए गए हैं. जिससे मरीजों के पेशाब में तकलीफ को लेकर जांच करना आसान होगा. ये मशीन पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग लगाए गए हैं

ये भी पढ़ें-Samastipur Covid-19: बीते 60 दिनों में 41 मौतें, जबकि रोज के आंकड़े काफी कम

संस्थान में लेप्रोस्कोपी से संबंधित कोर्स भी शुरू किया गया है. इस फैकल्टी में 1 महीने से लेकर 1 साल का कोर्स कराया जाएगा.

'गेस्ट्रो सर्जरी विभाग हमारे यहां का सबसे पुराना विभाग है. यहां भी कई नए टेक्नोलॉजी के मशीन लगाए गए हैं. पित्त की थैली में अगर कुछ फंस जाता है तो उसको पता लगाने के लिए एक नई मशीन यहां लगाई गई है. जिससे आसानी से हमलोग पित्त की थैली में फंसी चीज को निकाल सकते हैं.': मनीष मंडल, अधीक्षक, आईजीआईएमएस

कुल मिलाकर देखे तो आईजीआईएमएस जब कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद फिर से नियमित रूप से खुल रहा है तो नई सुविधा भी, अब यहां उपलब्ध है. जिससे मरीजों का इलाज काफी आसानी से हो रहा है.

ये भी पढ़ें-पटना के IGIMS में 3 मरीजों की हुई मौत, 1 ब्लैक फंगस से ग्रसित

बताते चलें कि अभी 25 सौ से ज्यादा मरीज रोजाना आईजीआईएमएस में डॉक्टरों से इलाज करवा रहे हैं. अब जो नए मरीज यहां आ रहे हैं. लॉन्ग कोविड सिम्टम्स (Long Covid Symptoms) से ग्रसित मरीज ज्यादा संस्थान में इलाज करवाने आ रहे हैं.

सांस की तकलीफ, स्वाद चले जाना, पेट की गड़बड़ी, भूख नहीं लगना जैसी शिकायतें लेकर मरीज आ रहे हैं. आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल के अनुसार दरअसल ये लॉग कोविड सिम्टम्स हैं, जिसके कारण ऐसा हो रहा है.

ये भी पढ़ें-PATNA IGIMS: डॉक्टरों ने मरीज के ब्रेन की सर्जरी कर निकाले क्रिकेट बॉल से भी बड़ा ब्लैक फंगस

ये भी पढ़ें-Patna: IGIMS में 6 मरीजों की कोरोना से मौत, ब्लैक फंगस के 8 मरीजों का हुआ ऑपरेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details