बिहार

bihar

नीतीश कुमार ने KCR को भेंट की बुद्ध की मूर्ति और मिथिला पेंटिंग

By

Published : Aug 31, 2022, 7:49 PM IST

बिहार दौरे पर आए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को सीएम नीतीश कुमार ने बुद्ध की मूर्ति और मिथिला पेंटिंग भेंट की. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गर्मजोशी से अभिवादन किया.

तेलंगाना के सीएम केसीआर
तेलंगाना के सीएम केसीआर

पटना: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बुधवार को बिहार दौरे पर (Telangana CM KCR Bihar Visit) थे. पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Deputy CM Tejashwi Yadav) ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर को बुद्ध की मूर्ति और मिथिला पेंटिंग भेंट (Nitish Kumar presents Buddha statue to Telangana CM KCR) कर सम्मानित किया. केसीआर राबड़ी आवास भी गये, जहां उन्होंने आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव और पूर्व सीएम राबड़ी देवी से भी मुलाकात की. इसके अलावा तेलंगाना सीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सहित अन्य मुद्दों पर मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब दिया.

पढ़ें-मोदी के सामने नीतीश होंगे विपक्ष का चेहरा? बोले KCR- सब लोग बैठकर बातचीत करेंगे, जल्दबाजी नहीं

"आप क्यों जल्दबाजी कर रहे हैं. बैठकर बात करने दीजिए. हम जरूर बैठेंगे. भाजपा के जितने भी विरोधी दल हैं इस देश में, उनको एकजुट करने का हरसंभव से प्रयास करेंगे और बैठक में सर्वसहमति से जो बात निकलकर आएगी वह आपलोगों को जरूर बताएंगे. बिना दूल्हा के तो शादी होती ही नहीं है"-के चंद्रशेखर राव, मुख्यमंत्री, तेलंगाना

"सबके बारे में कह रहे हैं कि सबको यूनाइट करने की कोशिश करेंगे. ये तो हमलोगों की राय है बात है. इसलिए मिलजुल कर करेंगे. अभी क्या पूछ रहे हैं कि कौन होगा, कैसे होगा"-नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

नीतीश कुमार को उपहार भेंट करते केसीआर

शहीद हुए बिहार के सैनिकों को सौंपा 10-10 लाख का चेकः अपनी बिहार यात्रा के दौरान केसीआर ने तेलंगाना के सिकंदराबाद में आग लगने की घटना में जान गंवाने बिहार के 12 मजदूरों के परिवार से मुलाकात की और पांच-पांच लाख रुपए की सहायता राशि दी. इस दौरान उन्होंने गलवान घाटी में चीन के साथ हिसंक झड़प में शहीद हुए बिहार के सैनिकों के परिवारों को दस-दस लाख रुपये की सहायता राशि दी.

बीजेपी पर केसीआर का हमला: केसीआर ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपए इतना कभी नहीं गिरा था. देश का कर्ज बढ़ गया है. महंगाई से लोग परेशान हैं. केंद्र सरकार ने नारा देने के अलावा कोई काम नहीं किया है. केंद्र सरकार की नीति के कारण देश में हर क्षेत्र में नुकसान हुआ है. पीएम मोदी जी ने 2020 तक सबको घर की बात की थी, लेकिन क्या सभी को घर मिल गया है?

कमजोर लोगों को डराते हैं ये लोगःतेलंगाना सीएम ने कहा कि चीन हमसे काफी आगे निकल गया और हम कहां हैं. आज चीन अमेरिका को टक्कर दे रहा है. केसीआर ने कहा कि इनका (बीजेपी) योगदान क्या है कि देश को बेचने में लगे हैं. एलआईसी को क्यों बेच रहे हैं? उन्होंने कहा कि ये लोग कमजोर लोगों को डराते हैं.

नीतीश कुमार के नेता चुनने पर बोले केसीआरःतेलंगाना सीएम ने कहा कि पीएम मोदी को अमेरिका चुनाव में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिये था लेकिन कह दिया कि अबकी बार ट्रम्प सरकार. वहीं, नीतीश कुमार के नेता चुनने पर केसीआर ने कहा कि अभी हम लोग बातचीत करेंगे. नेता का हमलोग चुनाव करेंगे. हड़बड़ी क्या है

तेलंगाना के विकास में बिहारियों का योगदान: अपने संबोधन में तेलंगाना के सीएम ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार आकर मुझे ये कार्य करने का अनुमति दी है. मै उन्हें बहुत धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि तेलंगाना के विकास में बिहार के लोगों का बड़ा योगदान है. कोरोना के समय में भी हमने बिहार के लोगों की काफी मदद की थी. बिहार जाने के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था भी की थी. हमने तब कहा था कि तेलंगाना के विकास में आपका (बिहार के लोगों का) काफी बड़ा योगदान है, हम आपका पूरा ख़याल रखेंगे.

गंगा का गोदावरी से मिलन: केसीआर ने कहा कि तेलंगाना के विकास में बिहारी श्रमिक का बड़ा योगदान है. देश की सुरक्षा में देश के बहादुरों का बड़ा योगदान है. बहुत दिन से इच्छा थी बिहार आकर बिहार के शहीद के परिवार के लोगों को मदद करें. हम ये संदेश देना चाहते हैं कि देश में ये मैसेज जाए कि गोदावरी नदी के किनारे से हम गंगा किनारे पहुंचे हैं. बिहार से जब कभी क्रांति की शुरुआत हुई, उसकी गूंज देश भर में सुनाई दी है.

केंद्र पर नीतीश का निशाना: वहीं, सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जिनको काम नहीं करना है सिर्फ प्रचार प्रसार करना है, वो ही कुछ कुछ बोलते रहते हैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं है. बिहार का विशेष राज्य का दर्जा मांगते रहते हैं, लेकिन नहीं दिया. अगर मिल जाता तो कितना विकास हो जाता. मुख्यमंत्री ने मीडिया से आग्रह किया कि आप एक तरफा खबर ना चलाएं. दोनों तरफ की खबर चलाएं. आज कल सिर्फ एक तरफा खबर ही चल रही हैं.

देश का माहौल खराब होने नहीं देंगे-तेजस्वी:इस दौरान बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी ने कहा कि लोकतंत्र की जननी बिहार में तेलंगाना के मुख्यमंत्री का बहुत स्वागत है. उन्होंने कहा कि गलवान घाटी के शहीद और तेलंगाना में बिहारी श्रमिक के साथ जो हुआ, उसकी मदद के लिए बिहार और तेलंगाना सरकार कटिबद्ध है. देश हमारे वीर जवानों की वजह से महफूज है, ना कि किसी और की वजह से. तेजस्वी ने कहा कि फेडरल स्ट्रक्चर को और मजबूत करने की जरूरत है. जब तक गरीब राज्य का विकास नहीं होगा, तब तक देश का विकास नहीं हो पाएगा. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र से जो सहयोग मिलना चाहिए वो नहीं मिल पाता, बल्कि और बोझ डाल दिया जाता है. समाज में अमन चैन रहेगा, तभी देश और राज्य में विकास हो पाएगा. आज देश का माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है लेकिन उसे सफल नहीं होने देना है.

पढ़ें-'JP की धरती बिहार में जब भी क्रांति हुई.. देश में शांति आई', पटना में बोले तेलंगाना सीएम KCR

ABOUT THE AUTHOR

...view details