बिहार

bihar

ETV Bharat / city

गयाजी में महाकुंभ सा नजारा, 19 सितंबर से और बढ़ेगी तीर्थयात्रियों की भीड़

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि तीन दिवसीय पिंडदान करवाने वाले श्रद्धालु 19 सितंबर से पहुंचना शुरू करेंगे. इससे और भी भीड़ बढ़ेगी.

By

Published : Sep 16, 2019, 12:42 PM IST

गयाजी में महाकुंभ का सा नजारा

गया: मोक्ष की धरती गया में पितृपक्ष के मौके पर बड़ी संख्या में लोग देश-विदेश से पहुंच रहे हैं. इस मौके पर वे अपने पूर्वजों का श्राद्ध करने गया पहुंचते हैं. इस साल पितृपक्ष के तीन दिन बीत चुके हैं. इन तीन दिनों में सरकारी आंकड़ों के अनुसार डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने गयाजी मे पिंडदान किया है. जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि 19 सितंबर से पिंडदानियों के आने का सिलसिला बढ़ जाएगा.

पेश है रिपोर्ट

गयाजी में महाकुंभ सा नजारा
गयाजी में हर तरफ पिंडदानी ही नजर आ रहे हैं. नजारा महाकुंभ से कम नहीं है. अहले सुबह पिंडवेदी के रास्ते में अपार भीड़ देखने को मिलती है. कई बार पिंडवेदियों पर पिंडदान करने के लिए जगह कम पड़ जाती है.

तीर्थयात्रियों की भीड़'

'19 सितंबर से बढ़ेगी तीर्थयात्रियों की भीड़'
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि सरकारी आवासन स्थल में रोजाना 40 से 45 हजार तीर्थयात्री गयाजी आ रहे हैं. तीन दिनों में ही आंकड़ा एक लाख पार कर चुका है. 19 सितंबर से तीर्थयात्रियों की भीड़ और बढ़ेगी. दरअसल तीन दिवसीय पिंडदान करवाने वाले श्रद्धालु 19 सितंबर से पहुंचना शुरू करेंगे.

पिंडदान करते श्रद्धालु

पिंडदानियों की संख्या दो लाख के पार
दिलचस्प बात यह है कि सिर्फ सरकारी आवासन स्थल के आंकड़ों के मुताबिक ही तीर्थयात्रियों की संख्या एक लाख के पार है. कई तीर्थयात्री निजी होटलों और पंडा के आवास पर भी रुकते हैं. अगर इनको भी शामिल किया जाए तो पिंडदानियों की संख्या दो लाख से ज्यादा भी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details