बिहार

bihar

ETV Bharat / city

छपरा: वर्षों से अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा से महरूम मरीज अब उठा पाएंगे इसका लाभ

छपरा के बनियापुर रेफरल अस्पताल में नए अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन किया गया. अल्ट्रासाउंड की सेवा उपलब्ध होने से गर्भवती महिलाओं को जांच में काफी सहूलियत होगी.

By

Published : Jul 16, 2019, 1:37 PM IST

बनियापुर रेफरल अस्पताल में नए अल्ट्रासाउंड मशीन का हुआ उद्घाटन

छपरा: गुरुवार को जिले के बनियापुर रेफरल अस्पताल में सीएस मद्देश्वर झा ने नए अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन फीता काट कर किया. उद्घाटन के मौके पर प्रभारी चिकित्सा, प्रभारी डॉ एपी गुप्ता, डॉ. जितेंद्र जायसवाल, डॉ. विवेक विकास, स्वास्थ्य प्रबंधक राममूर्ति सहित अन्य कर्मी मौजूद रहे. उद्घाटन के बाद सीएस मद्देश्वर झा ने कहा कि यह बनियापुर जिले का चौथा स्वास्थ्य केंद्र है, जहां अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था उपलब्ध हो गई है.

बनियापुर रेफरल अस्पताल में नए अल्ट्रासाउंड मशीन का हुआ उद्घाटन

मरीजों को होगी सहूलियत
सीएस मद्देश्वर झा ने कहा कि अल्ट्रासाउंड की सेवा उपलब्ध होने से गर्भवती महिलाओं को जांच में काफी सहूलियत होगी. गर्भ में पल रहे बच्चे की स्थिति जानने तथा जटिल बीमारियों की जांच के लिए मरीज परामर्श के अनुसार आसानी से अल्ट्रासाउंड सेवा का लाभ ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब मरीजों को बेवजह भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा.

4 सालों से बन्द थी अल्ट्रासाउंड सेवा
अल्ट्रासाउंड उद्घाटन के बाद सीएस ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण भी किया. अस्पताल में चल रहे जांच केंद्र के निरीक्षण के दौरान टेक्नीशियन से कई सवाल भी पूछे. सीएस ने अस्पताल की व्यवस्था में सुधार लाने तथा चिकित्सकों के रोस्टर के अनुसार उपस्थिति के लिए चिकित्सा प्रभारी को कई निर्देश भी दिए। बता दें कि अस्पताल में अल्ट्रासाउंड सेवा चार सालों से बन्द था, जिसकी वजह से मरीजों को काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ता था.

भारी संख्या में आते हैं मरीज
बतो दें कि वर्ष 2015 के अंत में अल्ट्रासाउंड की टेंडर समाप्त होने के बाद से यह सेवा हमेशा के लिए बंद कर दी गई थी. इस अस्पताल में प्रतिदिन डेढ़ सौ से दो सौ मरीज आते हैं. बुधवार, गुरूवार और शनिवार को गर्भवती महिला मरीजों की संख्या सर्वाधिक होती है. गर्भकाल के दौरान बच्चे की स्थिति जानने के लिए प्रत्येक महिला को दो बार अल्ट्रासाउंड की सलाह दी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details