बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बेगूसराय: नए एमवी एक्ट लागू होने के बाद एक्शन में ट्रैफिक पुलिस, कर रही ताबड़तोड़ कार्रवाई

जिला परिवहन विभाग ने नए एमवी एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए 10 सिंतबर तक 3 सौ बाइक सवारों पर जुर्माना लगाया है. इसके तहत परिवहन विभाग को साढ़े 3 लाख का राजस्व भी प्राप्त हुआ है.

By

Published : Sep 12, 2019, 9:14 PM IST

कार्रवाई

बेगूसराय: नया परिवहन एक्ट लागू होने के साथ ही जिले में परिवहन विभाग ने ताबड़तोड़ कार्रवाई की है. 10 सितंबर तक 3 सौ से ज्यादा गाड़ियों के ऊपर जुर्माने की राशि वसूली गई है. विभाग के अनुसार इसका मकसद जुर्माने की राशि वसूलना नहीं, बल्कि परिवहन नियम के पालन के लिए लोगों को जागरूक करना है.

जिले में ताबड़तोड़ कार्रवाई

'नए एक्ट का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है'
जिला परिवहन विभाग ने नए एमवी एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए 10 सिंतबर तक 3 सौ बाइक सवारों पर जुर्माना लगाया है. इसके तहत परिवहन विभाग को साढ़े 3 लाख का राजस्व भी प्राप्त हुआ है. जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश बताते हैं कि नए एमवी एक्ट का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोग परिवहन नियमों का पालन करें. इससे ज्यादा से ज्यादा दुर्घटना को रोका जा सकेगा. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों की जान-माल की सुरक्षा है. इस बाबत शहर में कई जगह बैनर-पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक करने की भी कोशिश की जा रही है.

जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश

सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं में ज्यादातर बाइक सवार शामिल होते हैं. इसलिए परिवहन विभाग का ज्यादा फोकस मोटरसाइकिल सवारों पर है.

'सरकारी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें'
जिले में यह देखा जा रहा है कि सरकारी अधिकारी परिवहन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. अधिकारी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि नियम कानून सबके लिए बराबर है. सभी जगहों पर अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. सरकारी अधिकारियों के मामले में दोगुनी जुर्माने की राशि वसूलने का प्रावधान है. ऐसे में यह उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा का भी सवाल है. इसलिए उन्हें भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details