बिहार

bihar

ETV Bharat / city

बेगूसराय: बालिका गृह से 5 लड़कियां फरार, प्रशासनिक महकमे में मचा हड़कंप

बालिका गृह से फरार 4 लड़कियां बेगूसराय रेलवे स्टेशन पर एक कोने में बैठी मिलीं. जीआरपी ने लड़कियों को हिरासत में लेने के बाद नगर थाना को सूचना दी है. एक की तलाश की जा रही है.

By

Published : Sep 9, 2019, 11:52 AM IST

Updated : Sep 9, 2019, 4:01 PM IST

बालिका गृह से पांच लड़कियां फरार

बेगूसराय: जिले के नगर थाना क्षेत्र के रतनपुर के बालिका गृह की पांच लड़कियां गार्ड के हाथ-पैर बांध कर फरार हो गईं. लड़कियों के फरार होने की सूचना मिलते ही शेल्टर होम में हड़कंप मच गया. गृह संचालक ने प्रशासन को मामले की जानकारी दी है. वहीं, फरार लड़कियों में से चार को बेगूसराय स्टेशन से बरामद कर लिया गया है. जबकि एक की तलाश अभी जारी है.

बेगूसराय जीआरपी ने पकड़ा
घटना की जानकारी होने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने पुलिस के साथ ही बेगूसराय जीआरपी को भी सतर्क रहने को कहा था. वहीं, जिले के एसपी अवकाश कुमार ने सभी थानों को अलर्ट पर रखा था. जीआरपी और आरपीएफ को भी लड़कियों की पहचान करने के लिए उनकी तस्वीरें मुहैया कराई गई थीं. जीआरपी और आरपीएफ तस्वीरों के आधार पर लड़कियों की खोजबीन कर रही थी. तभी फरार लड़कियां रेलवे स्टेशन के एक कोने में बैठी मिली. जीआरपी ने सभी लड़कियों को हिरासत में लेने के बाद नगर थाना को सूचना दी है. फिलहाल पांचवीं लड़की का अभी भी पता नहीं लग पाया है.

बेगूसराय के बालिका गृह से 5 लड़कियां फरार

संदेह के घेरे में बालिका गृह
जिला मुख्यालय के रतनपुर के बालिका सुधार गृह की व्यवस्थाएं एक बार फिर संदेह के घेरे में है. गौरतलब है कि पूर्व में भी कई बार बालिका गृह की व्यवस्था और सुरक्षा के मामले में कमी पाई गई थी. वहीं, एक बार फिर लड़कियों के भागने के बाद गृह की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं. स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता श्याम कुमार ने बताया कि भागने वाली लड़कियों में दो लड़कियों को हमारी संस्था ने एक रेड लाइट एरिया से बरामद कर बालिका सुधार गृह को सौंपा था. जो आज फिर से भागने का प्रयास कर रही थी.

बेगूसराय बालिका गृह

दरभंगा में मिली थी लड़कियां
बीते दिनों पटना के मोकामा स्थित बालिका गृह से सात लड़कियां फरार हो गई थीं. जिसमें से पांच लड़कियां मुजफ्फरपुर शेल्‍टर होम की थीं।. लड़कियों के फरार होने से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया था. जिसमें 6 लड़कियां दरभंगा में मिल गई थीं.

श्याम कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता

ताजा हुईं मुजफ्फरपुर बालिक गृह की यादें
बेगूसराय के बालिका गृह से लड़कियों के फरार होने के बाद मुजफ्फरपुर के बालिका गृह की यादें एक बार फिर ताजा हो गई हैं. बीते दिनों मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में लड़कियों की हत्या और यौन उत्पीड़न किए जाने का मामला सामने आया था. यौन उत्पीड़न मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर और साथियों ने 11 लड़कियों की कथित रूप से हत्या की थी. जिसके बाद एक श्मशान घाट से ‘‘हड्डियों की पोटली'' बरामद हुई थी. बता दें कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड में करीब 34 लड़कियों के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया था. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को जमकर फटकार लगाई थी.

बेगूसराय जीआरपी थाना
Last Updated : Sep 9, 2019, 4:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details