बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

मोतिहारी: DM ने दिया सख्त निर्देश, गेहूं खरीद में लाएं तेजी

इस बार पूर्वी चंपारण के किसानों को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है. मौसम की बेरुखी से अनाज उत्पादन पर काफी असर पड़ा है. किसान खाने भर ही अनाज का उत्पादन कर पा रहे हैं.

By

Published : Jun 13, 2019, 8:15 AM IST

मौसम की बेरुखी से अनाज उत्पादन पर असर

मोतिहारी:जिले में सरकारी स्तर पर होने वाली गेहूं की खरीद की प्रक्रिया काफी धीमी हो गई है. सरकार की ओर से मिले लक्ष्य को प्राप्त करना काफी मुश्किल लग रहा है. लेकिन जिलाधिकारी ने गेहूं खरीद की प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे दिया है.

मौसम की बेरुखी से अनाज उत्पादन पर असर
जिले में सरकारी स्तर पर होने वाली गेहूं और धान की खरीद के लक्ष्य को विभाग पिछले कई वर्षों से प्राप्त नहीं कर पा रहा है. मौसम की बेरुखी से अनाज उत्पादन पर काफी असर पड़ा है. किसान खाने भर ही अनाज का उत्पादन कर पा रहे हैं. इधर पैक्सों की उदासीनता से कुछ किसान अपने जरुरी कार्य के लिए बिचौलिए को अपना अनाज बेच देते हैं.

जानकारी देते डीएम

टास्क फोर्स की होगी बैठक
गेहूं खरीद की धीमी रफ्तार पर पूछे गए सवाल के जबाब में जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव में व्यस्तता के कारण गेहूं की खरीद प्रभावित हुई है. जल्द ही टास्क फोर्स की बैठक कर गेहूं खरीद की धीमी गति के कारणों की पड़ताल की जाएगी.

गेहूं खरीद की प्रक्रिया में तेजी लाने पर होगी चर्चा
उन्होनें बताया कि टास्क फोर्स की बैठक में पैक्स, व्यापार मंडल, सहकारिता विभाग, एसएफसी के अलावा संबंधित पदाधिकारी भी शामिल होंगे. इस दौरान उन्हें गेहूं खरीद की प्रक्रिया में कैसे तेजी लाया जाये इस संबंध में निर्देश दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details