बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

नवजातों के लिए वरदान साबित हो रहा SNCU

गोपालगंज के SNCU में नवजातों का इलाज काफी बेहतर ढंग से किया जा रहा है. साल 2017 में इसे बनाया गया था, जो सभी सुविधाओं से लैस है.

By

Published : Jun 6, 2019, 7:47 PM IST

नवजातों के लिए वरदान साबित हो रहा है SNCU

गोपालगंज: सरकारी अस्पतालों में मिलने वाली सुविधा की अगर बात की जाए तो मन में कई सवाल उठने लगते हैं. लोगों के मन में सकारात्मक कम नकारात्मक सोच अधिक आने लगती है. लेकिन इस सोच को गलत साबित करता है एसएनसीयू.

नवजातों के इलाज के लिए विशेष सुविधा
गोपालगंज में नवजातों के लिए बने एसएनसीयू की सुविधा किसी प्राइवेट नर्सिंग होम से कम नहीं है. इस इकाई में डॉक्टर से लेकर एएनएम तक बच्चों का विशेष ध्यान देते हैं. यह अस्पताल 24 घंटे बच्चों के लिए खुला रहता है. यहां जीएनएम, एएनएम के साथ डॉक्टर भी 24 घंटे अपने ड्यूटी पर तैनात रहते हैं.

पेश है रिपोर्ट

सभी सुविधाओं से लैस है SNCU
वर्ष 2017 में बना ये एसएनसीयू उन सभी सुविधाएं से लैस है जिससे नवजातों का इलाज बेहतर तरीके से हो सके. यहां के चिकित्सक, नवजात शिशुओं का बेहतर इलाज कर उन्हें जीवनदान दे रहे हैं. बता दें कि इस यूनिट को बनाने में करीब एक करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

24 घंटे रहती है डॉक्टरों की तैनाती
इस यूनिट में नवजातों के लिए 15 सीटें हैं. यहां 24 घंटे विशेषज्ञ, डॉक्टर और नर्स तैनात रहते हैं. एसएनसीयू में जन्म लेने के साथ ही सांस लेने में परेशानी, जॉन्डिस, दूध नहीं पीना, निर्धारित वजन से कम वजन, 9 माह के पहले जन्म और अविकसित शिशुओं का गंभीर स्थिति में इलाज किया जाता है.

बच्चों का नि:शुल्क होता है इलाज
सदर अस्पताल में नवजात शिशु का इलाज शुरू होने से जन्म मृत्यु दर में भी कमी आई है. प्राइवेट नर्सिंग होम से बेहतर सुविधा सदर अस्पताल में मिलने लगी है, वह भी बिल्कुल फ्री. यहां नवजात को भर्ती कराने के बाद उनके अभिभावक को बाहर रखा जाता है.

क्या है सुविधा ?
फोटो थेरेपी- 3
वॉर्मर- 13
एएनएम- 5
जीएनएम- 5
डॉक्टर- 2
आईसीयू
वेंटिलेटर
ऑक्सिजन

नवजातों का होता है बेहतर इलाज
इस संदर्भ में यूनिट इंचार्ज ज्योति प्रकाश ने बताया कि यहां जो भी बच्चे इलाज के लिए आते हैं, उन्हें बेहतर ट्रीटमेंट दिया जाता है. चिकित्सा पदाधिकारी और एएनएम अपने काम को बखूबी निभाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details