बिहार

bihar

ETV Bharat / briefs

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर जागरूकता रैली, तंबाकू का उपयोग नहीं करने की अपील

पटना में एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं की ओर से जागरूकता रैली निकाली गई. मानव श्रृंखला बनाकर छात्र-छात्राओं ने तंबाकू का उपयोग ना करने की लोगों से अपील की.

By

Published : May 31, 2019, 12:51 PM IST

तंबाकू निषेध के लिए जागरूकता रैली

पटना: विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर राजधानी में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस मौके पर एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने वेटरनेरीकॉलेज पटना से लेकर केंद्रीय विद्यालय शेखपुरा मोड़ तक जागरूकता रैली निकाली. मानव श्रृंखला बनाकर छात्र-छात्राओं ने तंबाकू का उपयोग ना करने की लोगों से अपील की.

तंबाकू निषेध के लिए जागरूकता रैली

तंबाकू सेवन से परहेज अपील
तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है साथ ही सिगरेट का उपयोग भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है. इसलिए तंबाकू से बने सभी उत्पादों का उपयोग बंद करने की लोगों से अपील की गई. इनका सेवन कर लोग कैंसर को बढ़ावा दे रहे हैं. बिहार में कैंसर के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में तंबाकू पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध पर जोर दिया गया.

लोगों तक संदेश जाना जरूरी
इस मौके पर बिहार एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजी के अध्यापक ने कहा कि लोगों तक यह संदेश जाना बेहद जरूरी है कि तंबाकू सेहत के लिये कितना खतरनाक है. जब तक बिहार के लोग यह नहीं समझेंगे कि तंबाकू ही मुख्य रूप से कैंसर जैसी बीमारियों के जन्म देता है, तब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details