दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Samsung ने नेक्स्ट-जनरेशन की AI कंप्यूटिंग के लिए पेश की दुनिया की पहली 24GB GDDR7 DRAM

Samsung ने दुनिया की पहली 24GB GDDR7 DRAM की घोषणा की है, जो नेक्स्ट-जनरेशन के AI कंप्यूटिंग और हाई परफॉर्प्रमेंस अनुप्रयोगों के लिए इस्तेमाल होगी.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

Samsung's New 24GB GDDR7 DRAM
सैमसंग का नया 24GB GDDR7 DRAM (फोटो - Samsung)

हैदराबाद: Samsung ने अगली-जनरेशन की AI कंप्यूटिंग के लिए दुनिया के पहले 24GB (गीगाबिट) GDDR7 DRAM के विकास की घोषणा की है. उद्योग की सबसे अधिक क्षमता के अलावा, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज का नया GDDR7 DRAM सबसे तेज़ गति से काम करने का दावा करता है.

न्यूज़रूम पोस्ट में Samsung ने कहा कि प्रमुख GPU ग्राहकों से अगली जनरेशन के AI कंप्यूटिंग सिस्टम में 24Gb GDDR7 के लिए सत्यापन इस साल शुरू होगा. कंपनी अगले साल की शुरुआत में व्यावसायीकरण शुरू करने की योजना बना रही है.

सैमसंग का कहना है कि 24GB GDDR7 का उपयोग उन क्षेत्रों में किया जाएगा, जहां उच्च-परफॉर्मेंस मेमोरी समाधान की आवश्यकता होती है, जैसे कि डेटा सेंटर और AI वर्कस्टेशन. इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग पारंपरिक अनुप्रयोगों में भी किया जाएगा, जिसमें ग्राफ़िक्स कार्ड, गेमिंग कंसोल और स्वायत्त ड्राइविंग में ग्राफ़िक्स DRAM शामिल हैं.

उल्लेखनीय रूप से, सैमसंग ने पिछले साल उद्योग का पहला 16GB GDDR7 विकसित किया था. नया 24GB GDDR7 अपने पूर्ववर्ती के समान ही आकार रखता है और सेल घनत्व में 50 प्रतिशत की वृद्धि के लिए 5वीं जनरेशन के 10nm-क्लास DRAM का उपयोग करता है.

24GB GDDR7 3-स्तरीय पल्स-एम्पलीट्यूड मॉड्यूलेशन (PAM3) सिग्नलिंग का उपयोग करता है, जिससे ग्राफ़िक्स DRAM के लिए उद्योग में सबसे ज़्यादा 40 Gbps (गीगाबिट्स-प्रति-सेकंड) की गति प्राप्त होती है, जो पिछले संस्करण की तुलना में 25 प्रतिशत सुधार है. उपयोग के माहौल के आधार पर, सैमसंग का कहना है कि GDDR7 के प्रदर्शन को 42.5Gbps तक बढ़ाया जा सकता है.

यह मोबाइल उत्पादों में इस्तेमाल की जाने वाली उन्हीं तकनीकों को पहली बार ग्राफिक्स DRAM पर लागू करके पावर दक्षता बढ़ाने का भी दावा करता है. Samsung ने दावा किया है कि उसने क्लॉक कंट्रोल मैनेजमेंट और डुअल VDD डिज़ाइन जैसे तरीकों को लागू करके पावर दक्षता में 30 प्रतिशत से अधिक सुधार हासिल करने के लिए अनावश्यक बिजली की खपत को कम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details