दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

Nokia ने भारत में Vodafone Idea के साथ किया तीन साल का करार, 4G और 5G नेटवर्क करेंगे मजबूत - Nokia Vodafone Idea Partnership

Nokia ने जानकारी दी है कि कंपनी ने Vodafone Idea Limited (VIL) के साथ तीन साल का करार किया है, जिसके तहत वह भारत में 4G और 5G उपकरण लगाएगी. दोनों कंपनियां प्रमुख शहरों में 5G नेटवर्क का विस्तार करेंगी.

Nokia Vodafone Idea Partnership
Nokia ने किया Vodafone Idea के साथ करार (फोटो - IANS Photo)

नई दिल्ली: वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी Nokia ने घोषणा की कि उसे भारत में 4G और 5G उपकरण लगाने के लिए Vodafone Idea Limited (VIL) से तीन साल का करार मिला है. दोनों कंपनियां प्रमुख शहरों में 5G नेटवर्क लगाएंगी. इस समझौते में VIL के 4G नेटवर्क का आधुनिकीकरण और विस्तार शामिल है, जिसका नोकिया पहले से ही एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता रहा है.

इस तैनाती से 200 मिलियन VIL ग्राहकों को प्रीमियम कनेक्टिविटी मिलने की उम्मीद है. VIL के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने कहा कि "5G नागरिकों और उद्यमों दोनों के लिए निर्बाध हाई-स्पीड कनेक्टिविटी और बढ़ी हुई क्षमता लाएगा. यह विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व स्तर के नवाचार और दक्षता को भी सक्षम करेगा."

इस समझौते के तहत Nokia अपने उद्योग-अग्रणी 5G एयरस्केल पोर्टफोलियो से उपकरण तैनात करेगा, जो इसकी ऊर्जा-कुशल रीफशार्क सिस्टम-ऑन-चिप तकनीक द्वारा संचालित होगा. इसमें बेस स्टेशन, बेसबैंड इकाइयां और हैब्रोक मैसिव MIMO रेडियो की इसकी लेटेस्ट जनरेशन शामिल है.

इन्हें आसान तैनाती के लिए डिज़ाइन किया गया है और ये प्रीमियम 5G क्षमता और कवरेज प्रदान करेंगे. Nokia ने कहा कि यह मल्टीबैंड रेडियो और बेसबैंड उपकरणों के साथ VIL के मौजूदा 4G नेटवर्क का आधुनिकीकरण भी करेगा, जो 5G का भी समर्थन कर सकता है. Nokia के मोबाइल नेटवर्क के अध्यक्ष टॉमी उइटो ने कहा कि यह उनकी दीर्घकालिक साझेदारी का एक और उदाहरण है, जो तीन दशकों से अधिक समय से चली आ रही है.

उइटो ने कहा कि "उन्हें हमारे उद्योग-अग्रणी, ऊर्जा-कुशल एयरस्केल पोर्टफोलियो से नवीनतम उत्पादों और नवाचारों से लाभ होगा, जो उनके ग्राहकों को प्रीमियम गुणवत्ता की क्षमता और कनेक्टिविटी प्रदान करेगा." पिछले सप्ताह, दूरसंचार ऑपरेटर ने Nokia, Ericsson और Samsung के साथ तीन साल की अवधि में नेटवर्क उपकरणों की आपूर्ति और अपने पदचिह्न को मजबूत करने के लिए 3.6 बिलियन डॉलर का सौदा किया.

यह सौदा कंपनी की 6.6 बिलियन डॉलर की परिवर्तनकारी तीन-वर्षीय पूंजीगत व्यय योजना के रोलआउट की दिशा में पहला कदम है. कंपनी ने कहा कि पूंजीगत व्यय कार्यक्रम का लक्ष्य 4जी जनसंख्या कवरेज को 1.03 बिलियन से बढ़ाकर 1.2 बिलियन करना, प्रमुख बाजारों में 5जी लांच करना और डेटा वृद्धि के अनुरूप क्षमता विस्तार करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details