दिल्ली

delhi

भारत में लॉन्च हुई नई Suzuki GSX-8R स्पोर्ट-बाइक, जानें कीमत - Suzuki New Motorcycle Launched

Suzuki Motorcycle ने अपनी नई स्पोर्ट-बाइक Suzuki GSX-8R को लॉन्च कर दिया है. इस बाइक को 9.25 लाख रुपये की कीमत पर उतारा गया है.

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Suzuki GSX-8R
Suzuki GSX-8R (फोटो - Suzuki Motorcycle)

हैदराबाद: Suzuki Motorcycle India ने भारतीय बाजार में अपनी नई Suzuki GSX-8R मोटरसाइकिल को लॉन्च कर दिया है, जिसके साथ ही कंपनी ने अपने 'बिग बाइक' पोर्टफोलियो का विस्तार किया है. मोटरसाइकिल को इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में पहली बार भारत में प्रदर्शित किया गया था.

Suzuki India ने नई Suzuki GSX-8R को भारत में 9.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है. GSX-8R तीन रंग विकल्पों में उपलब्ध होगी - मेटैलिक मैट स्वॉर्ड सिल्वर, मेटालिक ट्राइटन ब्लू और मेटालिक मैट ब्लैक नंबर 2. GSX-8R को EICMA 2023 में वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था और इसके यांत्रिक घटक GSX-8S के समान ही हैं, लेकिन मुख्य अंतर इसके डिज़ाइन में है.

Suzuki GSX-8R (फोटो - Suzuki Motorcycle)

Suzuki GSX-8S की तरह ही GSX-8R में भी स्टैक्ड हेडलैम्प दिए गए हैं, लेकिन इसके हेडलैम्प काउल को एक इंटीग्रेटेड फेयरिंग के हिस्से के रूप में फिर से डिज़ाइन किया गया है, जो आंशिक रूप से इंजन को कवर करता है. रियरव्यू मिरर, जो 8S के हैंडलबार पर लगे होते हैं, 8R की फेयरिंग पर लगाए गए हैं.

इसके अलावा, 8S पर ट्विन LED डेटाइम रनिंग लाइट्स को 8R पर स्टैक्ड हेडलैम्प्स के ऊपर सिंगल आईब्रो-स्टाइल यूनिट द्वारा बदला गया है. पीछे की ओर, 8R में 8S पर इस्तेमाल किया गया आंशिक रूप से उजागर फ्रेम डिज़ाइन है, लेकिन 8S पर सिंगल यूनिट के बजाय दो-टुकड़ा स्टॉप लैंप है.

Suzuki GSX-8R (फोटो - Suzuki Motorcycle)

GSX-8R में GSX-8S और 800DE जैसा ही 776 cc, DOHC, लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन लगा है. इस इंजन में 270-डिग्री क्रैंकशाफ्ट कॉन्फ़िगरेशन है और इसमें सुजुकी का क्रॉस बैलेंसर शाफ्ट शामिल है. यह इंजन 8,500 आरपीएम पर 82 बीएचपी की पावर और 6,800 आरपीएम पर 78 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जिसमें बाईडायरेक्शनल क्विक-शिफ्टर मिलता है.

Suzuki GSX-8R (फोटो - Suzuki Motorcycle)

इस बाइक में कई राइडर एड्स लगे हुए हैं, जिसमें सेलेक्टेबल राइड मोड, ट्रैक्शन कंट्रोल, आसान स्टार्ट सिस्टम और लो RPM असिस्ट शामिल हैं. जहां GSX-8S में KYB अपसाइड-डाउन फोर्क्स और मोनोशॉक का इस्तेमाल होता है, वहीं GSX-8R में 800DE की तरह शोवा SFF-BP अपसाइड-डाउन फोर्क और मोनोशॉक का इस्तेमाल किया गया है.

Suzuki GSX-8R (फोटो - Suzuki Motorcycle)

ब्रेकिंग के लिए GSX-8R में आगे की तरफ ट्विन 310 mm डिस्क और चार-पिस्टन कैलिपर्स और पीछे की तरफ सिंगल-पिस्टन कैलिपर के साथ 240 mm डिस्क लगाया गया है. इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 14 लीटर है और बाइक का कर्ब वजन 205 किलोग्राम है. Suzuki GSX-8R का मुकाबला भारत में Triumph Daytona 660, Kawasaki Ninja 650 और Aprilia RS 660 से होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details