दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

क्या Mahindra और Volkswagen की होने वाली पार्टनरशिप, जानें स्वदेशी कार निर्माता ने क्या कहा - Mahindra Volkswagen Merger

कुछ समय से स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra और Skoda Auto Volkswagen India Group के विलय की खबरें सामने आ रही हैं. इन खबरों पर अब Mahindra ने स्पष्टीकरण दिया है, जिसे लेकर कंपनी ने एक बयान जारी किया है.

Mahindra and Volkswagen
Mahindra और Volkswagen (फोटो- Mahindra, Volkswagen)

हैदराबाद: कुछ समय पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि कार निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra, Skoda Auto Volkswagen India Group में हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है, जिसके बाद अब महिंद्रा ग्रुप ने इन रिपोर्ट्स का स्पष्टीकरण दिया है. महिंद्रा ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत में परिचालन करने वाले यूरोप के सबसे बड़े कार निर्माता समूह में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की उसकी योजना को 'अटकलबाजी' बताया जा रहा है.

हालांकि, कार निर्माता ने संभावित विलय के बारे में बातचीत चल रही रिपोर्ट्स का विशेष रूप से खंडन नहीं किया. रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों संस्थाएं वर्तमान में 1 बिलियन डॉलर (लगभग 8,358 करोड़) के सौदे पर बातचीत कर रही हैं. वर्तमान में, महिंद्रा और स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर साझेदारी में शामिल हैं.

इस साल फरवरी में, महिंद्रा ने जर्मन ऑटो दिग्गज के साथ आगामी पांच इलेक्ट्रिक वाहनों के उपकरण MEB घटकों के साथ प्राप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इस सौदे में महिंद्रा के नव-विकसित इलेक्ट्रिक कार प्लेटफॉर्म INGLO के लिए EV घटकों की आपूर्ति समझौता, कुछ विद्युत घटकों और इंटीग्रेटेड कोशिकाओं की आपूर्ति शामिल है.

विलय की रिपोर्ट्स पर क्या बोली महिंद्रा
मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, महिंद्रा ने एक्सचेंज फाइलिंग के दौरान एक बयान जारी किया. रिपोर्ट को अटकलबाजी करार देते हुए, महिंद्रा ने कहा कि संभावित विलय पर अभी तक कोई ठोस परिणाम नहीं आया है. कार निर्माता द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "यदि कोई ठोस परिणाम आता है...तो समय रहते उचित खुलासे किए जाएंगे."

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महिंद्रा 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने पर अड़ा हुआ है, जो कि फोर्ड इंडिया में पहले जितनी ही थी. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि यदि हिस्सेदारी का हिस्सा इससे कम है तो महिंद्रा इस सौदे के लिए सहमत नहीं हो सकता है.

विलय की किसी भी तत्काल संभावना से इनकार करने के बावजूद, महिंद्रा ने निकट भविष्य में स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया के साथ विलय की संभावना से इनकार नहीं किया. बयान में कहा गया है कि "महिंद्रा एंड महिंद्रा और वीडब्ल्यू समूह सहयोग की संभावनाओं का विस्तार करने के लिए कई अवसरों की तलाश जारी रखे हुए हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details