दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

Canva ने लॉन्च किया ड्रीम लैब एआई इमेज जेनरेटर, विजुअल सूट में जोड़े नए फीचर्स

विज़ुअल कम्युनिकेशन प्लेटफ़ॉर्म Canva ने नए टेक्स्ट-टू-इमेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेनरेशन टूल को पेश किया है. कंपनी ने विज़ुअल सूट में कई नए फीचर्स जोड़े हैं.

Canva's new text-to-image AI generation tool
Canva का नया टेक्स्ट-टू-इमेज एआई जेनरेशन टूल (फोटो - Canva)

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

हैदराबाद: Canva ने बुधवार को एक नए टेक्स्ट-टू-इमेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जेनरेशन टूल की शुरुआत की है. इसके साथ ही उसने अपने विज़ुअल सूट में कई नए फीचर्स जोड़े हैं. सिडनी स्थित विज़ुअल कम्युनिकेशन प्लेटफ़ॉर्म ने AI इमेज जेनरेटर ड्रीम लैब पेश किया, जो लियोनार्डो.Ai के टेक स्टैक पर बनाया गया एक प्लेटफ़ॉर्म है.

इसे इसके अधिग्रहण के तीन महीने बाद ही बनाया गया था। इसके अलावा, कंपनी ने विज़ुअल सूट में मैजिक राइट, पोल और क्विज़, इंटरेक्टिव चार्ट और AI-पावर्ड व्हाइटबोर्ड जैसे नए टूल भी जोड़े. कंपनी शिक्षकों, छात्रों और छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए वर्क किट का भी विस्तार कर रही है.

Canva का एआई इमेज जेनरेटर ड्रीम लैब
कंपनी ने मंगलवार को ड्रीम लैब की घोषणा की, जो एक AI-संचालित टेक्स्ट-टू-इमेज जनरेटर है, जो यूजर्स को उनकी परियोजनाओं के लिए सही तस्वीर खोजने में मदद करने के लिए फ़ोटो और ग्राफ़िक्स बना सकता है. इमेज जेनरेशन टूल लियोनार्डो.AI के फीनिक्स फाउंडेशनल मॉडल द्वारा संचालित है और विभिन्न उपयोग के मामले प्रदान करता है.

जहां विजुअल कम्यूनिकेशन प्लेटफॉर्म Canva पहले से ही यूजर्स को एक स्थिर प्रसार-आधारित AI इमेज जनरेटर प्रदान करता है, वहीं ड्रीम लैब यूजर्स को हाई लैंग्वेज इमेज बनाने के साथ-साथ उत्पन्न सामग्री पर बारीक नियंत्रण रखने के लिए अपनी अनूठी क्षमताएं प्रदान करता है.

ड्रीम लैब टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर 15 से ज़्यादा अलग-अलग स्टाइल में एक इमेज के कई वैरिएशन तैयार कर सकता है. इन स्टाइल में 3D रेंडर और इलस्ट्रेशन भी शामिल हैं. कॉन्टेक्स्ट-अवेयर AI मॉडल मल्टी-सब्जेक्ट इमेज के साथ-साथ फोटोरीलिस्टिक पोर्ट्रेट भी तैयार कर सकता है. इसके अलावा, उपयोगकर्ता आउटपुट पर ज़्यादा नियंत्रण रखने के लिए स्टाइल रेफ़रेंस के तौर पर इमेज भी जोड़ सकते हैं.

Canva विजुअल सूट में मिले नए फीचर्स
Canva ने विज़ुअल सूट के लिए कई नए टूल और फीचर्स की भी घोषणा की, जो दस्तावेज़ों, वीडियो, प्रस्तुतियों और अन्य सहित विभिन्न प्रारूपों में सामग्री निर्माण के लिए टूल का एक संग्रह है. कंपनी ने अपनी कम्यूनिटी के अनुरोधों के आधार पर कई मौजूदा टूल को अपग्रेड किया और नए टूल जोड़े हैं.

AI-संचालित व्हाइटबोर्ड को टेक्स्ट को सॉर्ट और सारांशित करने की क्षमता के साथ अपडेट किया गया है. एक इंटरैक्टिव रिएक्शन स्टिकीज़ भी जोड़ा गया है, जो सहयोगियों को वास्तविक समय में विचारों पर वोट करने की अनुमति देता है. मैजिक राइट को प्रासंगिक टेक्स्ट जनरेशन क्षमता के साथ अपग्रेड भी मिल रहा है, जो एक क्लिक के साथ अधिक सटीक आउटपुट बना कर सकता है और साथ ही बनाए गए टेक्स्ट को परिष्कृत कर सकता है.

वीडियो के लिए, Canva ने नए एनिमेशन प्रभाव और ऑटो-जेनरेटेड कैप्शन पेश किए हैं. ऑटो-जनरेटेड कैप्शन को कुछ क्लिक के साथ ब्रांड स्टाइल से मेल किया जा सकता है. प्रेजेंटेशन को नए इंटरेक्टिव चार्ट प्रकारों और उन्नत एनिमेशन प्रभावों के साथ अपडेट किया जा रहा है. इसके अलावा, कस्टम मॉकअप नामक एक नया टूल जोड़ा गया है, जो एक क्लिक से फ़ोटो को ऑन-ब्रांड मॉकअप टेम्प्लेट में बदल सकता है.

'पोल और क्विज़' नामक एक और नया टूल भी जोड़ा गया है. उपयोगकर्ता इस टूल के साथ सीधे एडिटर में अनुकूलन योग्य पोल और क्विज़ बना सकते हैं. Canva Gmail, Google Drive, Calendar, Docs और अन्य के माध्यम से Google Workspace के साथ इसे इंटीग्रेट करके Visual Suite तक पहुंचना भी आसान बना रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details