दिल्ली

delhi

100 देशों में फैली किफायती इंटरनेट सेवा स्टारलिंक ने हासिल किया एक और मुकाम - Affordable internet

By IANS

Published : Jul 25, 2024, 1:19 PM IST

Affordable internet : एलन मस्क ने अपने एक्स पर पोस्ट किया कि विमान में स्टारलिंक का उपयोग करने से ऐसा लगता है जैसे आप हाई-स्पीड ग्राउंड फाइबर कनेक्शन पर हैं. मस्क ने बताया कि किफायती इंटरनेट सेवा स्टारलिंक अब एक हजार से ज्यादा विमानों में शुरू हो गई है.

SpaceX CEO Elon Musk says STARLINK INTERNET IS OPERATIONAL ON THOUSAND PLUS AIRCRAFT
किफायती इंटरनेट सेवा स्टारलिंक (IANS)

सैन फ्रांसिस्को : स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार को बताया कि किफायती इंटरनेट सेवा स्टारलिंक अब एक हजार से ज्यादा विमानों में शुरू हो गई है. कंपनी के अनुसार, स्टारलिंक यात्रियों को विमान में कदम रखते ही हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा. एलन मस्क ने अपने एक्स पर पोस्ट किया, "विमान में स्टारलिंक का उपयोग करने से ऐसा लगता है जैसे आप हाई-स्पीड ग्राउंड फाइबर कनेक्शन पर हैं."

एलन मस्क ने हाल ही में बताया कि अफ्रीका का सिएरा लियोन देश स्टारलिंक से जुड़ने वाला 100वां और 10वां अफ्रीकी राष्ट्र बन गया है. मई में कंपनी ने इंडोनेशिया और फिजी में स्टारलिंक लॉन्च किया था. एलन मस्क के अनुसार , स्टारलिंक के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का ऑर्डर देने के लिए किसी लॉन्ग-टर्म कॉन्ट्रैक्ट की जरूरत नहीं है. सेटेलाइट-बेस्ड इंटरनेट सर्विस को द्वीप राष्ट्र में इंटरनेट सेवा देने के लिए श्रीलंका से शुरुआती मंजूरी भी मिल गई है . हालांकि, इंटरनेट सेवा को अभी तक भारत सरकार से मंजूरी नहीं मिली है.

एलन मस्क (IANS)

कमर्शियल पहलू की जांच पूरी हो गई है, जिसमें फॉरेन इन्वेस्टमेंट और नेटवर्थ जैसे मुद्दों पर ध्यान दिया गया है. साथ ही, तकनीकी जरूरतों को भी देश में लाइसेंसिंग नियमों के हिसाब से परखा गया है . एक बार स्टारलिंक को मंजूरी मिल जाने के बाद, उसे ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन बाय सैटेलाइट (जीएमपीसीएस) सर्विसेज लाइसेंस जारी किया जाएगा, जो देश में सैटेलाइट कम्युनिकेशन सर्विसेज देने के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें:

टेक अरबपति एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ने हासिल की एक और उपलब्धि

ABOUT THE AUTHOR

...view details