National

एक क्लिक में जानें हरियाणा में कौन सा मंत्री किस जिले में कर रहा योग - Yoga Day 2024

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 21, 2024, 6:51 AM IST

Yoga Day 2024: आज 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा के विभिन्न जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जानें कौन मंत्री किस जिले में योग कर रहा है.

Yoga Day 2024
Yoga Day 2024 (Etv Bharat)

चंडीगढ़: देशभर में आज योग दिवस मनाया जा रहा है. 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हरियाणा के विभिन्न जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जानें कौन मंत्री किस जिले में योग कर रहा है. मुख्यमंत्री नायब सिंह हिसार में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता और हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा भी मौजूद रहेंगे.

अंबाला जिले में दो कार्यक्रम: अंबाला में योग दिवस पर दो कार्यक्रम होंगे. अंबाला में एक कार्यक्रम में जिला स्तरीय समारोह में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल शिरकत करेंगे. वहीं दूसरे कार्यक्रम में अनिल विज मौजूद रहेंगे. बराड़ा में स्थानीय एसडीएम, नारायणगढ़ में स्थानीय नगर परिषद अध्यक्ष रिंकी वालिया, साहा में स्थानीय एसडीएम और शहजादपुर में अंबाला जिला परिषद अध्यक्ष राजेश लाडी मुख्य अतिथि होंगे.

भिवानी में रहेंगे वित्त मंत्री: भिवानी में जिलास्तरीय समारोह में वित्त मंत्री जेपी दलाल, लोहारू में सांसद धर्मबीर, बवानी खेड़ा में विधायक घनश्याम सर्राफ, बहल में भिवानी जिला परिषद अध्यक्ष अनीता मलिक, कैरू में भिवानी के एसडीएम, सिवानी में डीईटीसी भिवानी और तोशाम में स्थानीय एसडीएम बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे. चरखी दादरी के जिला स्तरीय समारोह में सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण और अन्त्योदय (सेवा) विभाग के मंत्री बिशम्बर सिंह, बाढड़ा में चरखी दादरी जिला परिषद अध्यक्ष मंदीप, बौंद में चरखी दादरी के एसडीएम और झोझू में चरखी दादरी नगर परिषद अध्यक्ष बक्शी राम सैनी मुख्य अतिथि होंगे.

फरीदाबाद में जिला स्तरीय समारोह में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूल चंद शर्मा और विधायक नरेंद्र गुप्ता, बल्लभगढ़ में स्थानीय एसडीएम और तिगांव में विधायक राजेश नागर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे.

फतेहाबाद में योग दिवस: फतेहाबाद में जिला स्तरीय समारोह में विधायक दुड़ाराम, भट्टू कलां में फतेहाबाद नगर परिषद चेयरमैन राजेंद्र, भूना में स्थानीय नगर पालिका अध्यक्ष अर्पणा पसरीजा, जाखल में तोशाम नगर परिषद के चेयरमैन नरेश बंसल, नागपुर में फतेहाबाद जिला परिषद अध्यक्ष सुमन, रतिया में विधायक लक्ष्मण नापा तथा टोहाना में राज्यसभा सांसद सुभाष बराला मुख्य अतिथि रहेंगे.

गुरुग्राम और हिसार में भी कार्यक्रम: गुरुग्राम में जिला स्तरीय समारोह में पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के राज्यमंत्री संजय सिंह, फर्रुखनगर में पटौदी के एसडीएम, पटौदी में विधायक सत्य प्रकाश जरावता और सोहना में विधायक सुधीर सिंगला मुख्य अतिथि होंगे. हिसार के आदमपुर में विधायक भव्य बिश्नोई, अग्रोहा में हिसार के एडीसी, बरवाला में स्थानीय नगर पालिका चेयरमैन रमेश सरदाना, हांसी के एक कार्यक्रम में विधायक विनोद भयाना, हांसी के दूसरे कार्यक्रम में स्थानीय एसडीएम, हिसार एक कार्यक्रम में हिसार के मंडल आयुक्त, नारनौंद में हिसार जिला परिषद चेयरमैन सोनू दत्ता और उकलाना में स्थानीय नगर पालिका चेयरमैन सुशील सिंगला बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे.

झज्जर और जींद में योग दिवस: झज्जर में स्थानीय नगर परिषद अध्यक्ष जिले सिंह सैनी, बादली, बहादुरगढ़, बेरी और साल्हावास में स्थानीय एसडीएम तथा मातनहेल में डीईटीसी झज्जर मुख्य अतिथि होंगे. जींद में जिलास्तरीय समारोह में विधायक डॉक्टर कृष्ण लाल मिड्ढा, अलेवा में जींद नगर परिषद अध्यक्ष डॉक्टर अनुराधा, जुलाना में जींद जिला परिषद उपाध्यक्ष सतीश, नरवाना में कॉन्फेड चेयरमैन करमवीर सैनी, पिल्लूखेड़ा में जींद के एसडीएम, सफीदों में स्थानीय नगर पालिका अध्यक्ष अनीता रानी बिट्टा, उचाना में लैंड मॉर्गेज बैंक के चेयरमैन अमरपाल राणा तथा उझाना में गौ सेवा आयोग के चेयरमैन सवरन गर्ग मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

कैथल में जिला स्तरीय समारोह में विधायक लीला राम, ढांड में कैथल जिला परिषद उपाध्यक्ष करमबीर सिंह, गुहला में हैफेड चेयरमैन कैलाश भगत, कलायत में विधायक कमलेश ढांडा, पूंडरी में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा, चंडीगढ़ के निदेशक मुकेश अग्रवाल, राजौंद में विमुक्त जनजाति बोर्ड, हरियाणा के उपाध्यक्ष जसवंत पठानिया और सीवन में कैथल नगर परिषद चेयरपर्सन सुरभि गर्ग मुख्य अतिथि होंगे.

करनाल में हरविंद्र कल्याण करेंगे योग: करनाल में जिला स्तरीय समारोह में विधायक हरविंद्र कल्याण, असंध में स्वच्छ भारत मिशन अध्यक्ष सुभाष चंद्र, घरौंडा (भाग) करनाल की मेयर रेणु गुप्ता, इंद्री में विधायक राम कुमार कश्यप, कुंजपुरा में करनाल जिला परिषद अध्यक्ष प्रवेश कुमारी, मुनक में समाज कल्याण बोर्ड, हरियाणा की अध्यक्ष निर्मला बैरागी, नीलोखेड़ी में केश कला बोर्ड, हरियाणा के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर तथा निसिंग स्थित चिराओ में नीलोखेड़ी के एसडीएम मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेंगे.

कुरुक्षेत्र थानेसर में जिला स्तरीय समारोह में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा, बाबैन में लाडवा नगर पालिका अध्यक्ष साक्षी खुराना, इस्माइलाबाद में सरस्वती हेरिटेज बोर्ड, हरियाणा के उपाध्यक्ष धूमल सिंह किरमच, लाडवा में डीएनटी बोर्ड, हरियाणा के अध्यक्ष जय सिंह पाल, पेहोवा में विधायक श्री संदीप सिंह, पिपली में कुरुक्षेत्र जिला परिषद अध्यक्ष कवलजीत कौर और शाहबाद में पशुधन विकास बोर्ड, हरियाणा के अध्यक्ष धर्मबीर मिर्जापुर मुख्य अतिथि होंगे.

महेंद्रगढ़ में योग दिवस: महेंद्रगढ़ नारनौल में जिलास्तरीय समारोह में सिंचाई एवं जल संसाधन राज्यमंत्री अभय सिंह यादव, अटेली नांगल में विधायक सीता राम यादव, कनीना और महेंद्रगढ़ में स्थानीय एसडीएम, नांगल चैधरी में विधायक ओम प्रकाश यादव, निजामपुर में नारनौल के एसडीएम, सतनाली में नांगल चैधरी के एसडीएम तथा सिहमा में एडीसी महेंद्रगढ़ मुख्य अतिथि होंगे. मेवात में नूंह में जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, फिरोजपुर झिरका में स्थानीय एसडीएम, इंडरी में डीईटीसी मेवात, नगीना में एसडीएम नूंह, पिनगवां में एडीसी मेवात तथा पुन्हाना और तावड़ू में स्थानीय एसडीएम मुख्य अतिथि रहेंगे.

पलवल में जिला स्तरीय समारोह में शिक्षा राज्यमंत्री सीमा त्रिखा और विधायक दीपक मंगला, बड़ौली में एसडीएम पलवल, हसनपुर में एसडीएम हथीन, हथीन में विधायक परवीन डागर, होडल में विधायक जगदीश नायर तथा पृथला में एसडीएम होडल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. पंचकूला में पंचकूला के जिला स्तरीय समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, बरवाला में एसडीएम कालका, मोरनी में शिवालिक विकास बोर्ड, हरियाणा के अध्यक्ष ओम प्रकाश देवी नगर, पिंजौर में पंचकूला के मेयर कुलभूषण और रायपुर रानी में एसडीएम पंचकूला मुख्य होंगे.

पानीपत में मौजूद रहेंगे पंचायत मंत्री: पानीपत के जिला स्तरीय समारोह में विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री महिपाल ढांडा, बापौली में एडीसी पानीपत, इसराना में एसडीएम पानीपत, मडलौडा में राज्यसभा सांसद कृष्ण पंवार, समालखा में विधायक प्रमोद विज तथा सनौली खुर्द में एसडीएम समालखा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. रेवाड़ी में रेवाड़ी के जिलास्तरीय समारोह में विधायक लक्ष्मण यादव, कोसली में एडीसी रेवाड़ी, बावल में गुरुग्राम के मंडलायुक्त, डहिना में एसडीएम कोसली, जाटूसाना में एसडीएम रेवाड़ी, खोल स्थित रेवाड़ी में एसडीएम बावल तथा नाहड़ में डीईटीसी रेवाड़ी मुख्य अतिथि होंगे.

रोहतक और सिरसा योग दिवस: रोहतक के जिला स्तरीय समारोह में मंडल आयुक्त रोहतक, कलानौर में कलानौर ब्लॉक समिति अध्यक्ष मौसम देवी, लाखनमाजरा में ब्लॉक समिति अध्यक्ष वीरेंद्र, महम में महम नगर पालिका अध्यक्ष भारती पवार और सांपला में सांपला नगर पालिका अध्यक्ष पूजा इंदौरा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. सिरसा में सिरसा के जिलास्तरीय समारोह में बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, बड़ागुढ़ा में एसडीएम ऐलनाबाद, डबवाली में एडीसी सिरसा, ऐलनाबाद में विधायक गोपाल कांडा, नाथूसरी चोपटा में एसडीएम डबवाली, ओढ़ां में एसडीएम सिरसा तथा रानिया में स्थानीय एसडीएम मुख्य अतिथि होंगे.

सोनीपत और यमुनानगर में भी कार्यक्रम: सोनीपत के जिला स्तरीय समारोह में विधायक निर्मल रानी, गन्नौर में एडीसी सोनीपत, गोहाना में स्थानीय एसडीएम, कथूरा में ब्लॉक समिति चेयरमैन, खरखौदा में सोनीपत जिला परिषद की चेयरपर्सन मोनिका दहिया, मुंडलाना में गोहाना नगर परिषद चेयरमैन रजनी विरमानी, मुरथल में ब्लॉक समिति चेयरमैन तथा राई में एसडीएम गन्नौर मुख्य अतिथि रहेंगे. यमुनानगर के जिला स्तरीय समारोह में कृषि तथा किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल, बिलासपुर तथा छछरौली में स्थानीय एसडीएम, जगाधरी में विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, खिजराबाद में एसडीएम जगाधरी, मुस्तफाबाद में एडीसी यमुनानगर, रादौर में स्थानीय एसडीएम तथा साढौरा (भाग) में यमुनानगर जिला परिषद अध्यक्ष रमेश चावला बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.

ये भी पढ़ें- चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, हरियाणा में 2 लोकसभा सीटों में EVM की होगी दोबारा चेकिंग, दोनों पर जीती थी BJP - EVM Checking in Haryana

ABOUT THE AUTHOR

...view details