झारखंड

jharkhand

झारखंड में भारी बारिश का अनुमान, कई जिलों में ऑरेंज-येलो अलर्ट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर - Heavy Rain in JHARKHAND

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 14, 2024, 10:24 AM IST

Updated : Sep 14, 2024, 10:34 AM IST

Rainy Season. झारखंड में कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. बांग्लादेश के तट पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर अब झारखंड में दिखने का अनुमान है, जो अगले 48 घंटों के दौरान डिप्रेशन के रूप में झारखंड की ओर बढ़ेगा. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.

yellow-and-orange-alert-of-rain-in-many-districts-of-jharkhand
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV BHARAT)

रांची: बांग्लादेश के तट पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से बना डिप प्रेशर पिछले 6 घंटों के दौरान 23 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर और पश्चिम की ओर बढ़ते हुए एक भारी डिप्रेशन में बदल गया है. यह 14 सितंबर 2024 की अहले सुबह 05 बजकर 30 मिनट पर बांग्लादेश और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर कैनिंग (पश्चिम बंगाल) से 90 किमी उत्तर पूर्व और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) से 100 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व के पास केंद्रित था.

मौसम विभाग से जारी तस्वीर (ETV BHARAT)

14 सितंबर को 5.30 बजे इस पूरे सिस्टम पर आधारित राष्ट्रीय मौसम बुलेटिन संख्या 03 में बताया गया है कि आज शाम तक इसके पश्चिम-उत्तर और पश्चिम की ओर बढ़ने और गहरे डिप्रेशन की तीव्रता को बनाए रखने की प्रबल संभावना है. इसके बाद यह अगले 48 घंटों के दौरान डिप्रेशन के रूप में गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में आगे बढ़ेगा. कोलकाता में डॉपलर मौसम रडार द्वारा इस डिप्रेशन पर लगातार निगरानी रखी जा रही है.

मौसम विभाग से जारी तस्वीर (ETV BHARAT)

पीएम मोदी के कार्यक्रम में खलल डाल सकता है मौसम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर आ रहे हैं. अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी राज्यवासियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, 01 लाख 19 हजार से अधिक लाभुकों के खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि का पहला किस्त DBT के माध्यम से जारी करने के साथ-साथ कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे. इस दौरान जमशेदपुर में उनका रोड शो और जनसभा भी प्रस्तावित है. मौसम केंद्र, रांची ने जो मौसम पूर्वानुमान जारी किया है उसके अनुसार पूर्वी सिंहभूम में 15 सितंबर को भारी बारिश का येलो अलर्ट है. ऐसे में संभावना बनी हुई है कि पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा और रोड शो के दौरान खराब मौसम खलल डाल सकता है.

कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

साइक्लोनिक सर्कुलेशन के डीप डिप्रेशन में बदलाव और इसके प्रभाव से झारखंड के मौसम का मिजाज बदल गया है. रांची सहित राज्य के कई जिलों में देर रात से ही हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है. मौसम केंद्र रांची के निदेशक और वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार इस प्रभाव से झारखंड, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मौसम गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी, जिससे राज्य के कई जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है.

इन जगहों पर ऑरेंज-येलो अलर्ट

  1. 14 सितंबर 2024:- 14 सितंबर को राज्य भर में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. वहीं चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा और खूंटी जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया हैं. जबकि रांची, रामगढ़, बोकारो और धनबाद जिले में भारी से अत्यंत भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है.
  2. 15 सितंबर 2024:- 15 सितंबर को राज्य के चतरा, लातेहार, लोहरदगा, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, सरायकेला और पूर्वी सिंहभूम में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, रांची, गुमला, सिमडेगा, खूंटी और पश्चिम सिंहभूम जिले में भारी से अति भारी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.
  3. 16 सितंबर 2024:- 16 सितंबर को राज्य के गढ़वा, पलामू, लातेहार, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र रांची ने भारी से अति भारी बारिश की संभावना वाले जिलों के लोगों से सचेत और सावधान रहने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में आज का मौसम, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव, राज्य में कई जगहों पर झमाझम बारिश

ये भी पढ़ें:झारखंड में वर्षापात का हाल, आठ जिलों में सामान्य से कम हुई है बारिश, गोड्डा की स्थिति में सुधार, रांची के लिए येलो अलर्ट

Last Updated : Sep 14, 2024, 10:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details