राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गजब ! पेंसिल की नोक पर आए 'श्री राम', जयपुर के इस कलाकार ने तैयार की कलाकृति

Statue of Shri Ram, राजस्थान के नवरत्न प्रजापति ने कमाल कर दिया है. उन्होंने गजब की कलाकृति तैयार की है. नवरत्न ने पेंसिल की नोक पर अति सूक्ष्म श्री राम की कलाकृति बनाई है, जिसकी लंबाई मात्र 1.3 सेंटीमीटर है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 21, 2024, 10:32 AM IST

Statue of Shri Ram
Statue of Shri Ram

जयपुर. राम मंदिर निर्माण को लेकर देशभर में कलाकार 22 जनवरी से पहले इस अवसर को याद कर बनाने के लिए अपने-अपने प्रयास कर रहे हैं. जयपुर के एक कलाकार ने भी ऐसा ही कमाल किया. मूर्तिकार और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर नवरत्न प्रजापति के इस कमाल की चारों तरफ चर्चा हो रही है.

जहां अयोध्या में 22 जनवरी को राम जन्मभूमि में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत के सभी भक्त और कलाकार अपने स्तर पर नए-नए कार्य कर रहे हैं. वहीं, जयपुर के महेश नगर में रहने वाले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति की एक कलाकृति इन दिनों काफी चर्चा में है.

नवरत्न ने पेंसिल की नोक पर अति सूक्ष्म श्री राम की कलाकृति बनाई है. इस मूर्ति के बारे में नवरत्न ने बताया है की पेंसिल की नोक पर बनाई गई राम की कलाकृति को बनाने में उन्हें करीबन 5 दिन का समय लगा.

पढ़ें :कमाल की कारीगरी, ब्रह्मा की नगरी में बनाई 'राम मंदिर' की सुंदर कलाकृति

महज 1.3 सेंटीमीटर है मूर्ति की लंबाई :नवरत्न प्रजापति की ओर से तैयार की गई भगवान राम की इस प्रतिमा की लंबाई 1.3 सेंटीमीटर है. इस मूर्ति के एक हाथ में धनुष को दूसरे हाथ में बाण को तराश कर भगवान राम की मूर्ति बनाई गई है. यह मूर्ति राम म्यूजियम में रखने के लिए राम ट्रस्ट को भेंट की जाएगी.

इससे पहले नवरत्न ने 2 एमएम की लकड़ी की चम्मच बनाई थी और पेंसिल की नोक पर भगवान गणपति, भगवान महावीर स्वामी, महाराणा प्रताप, वल्लभ भाई पटेल, महात्मा गांधी, डॉ. भीमराव अंबेडकर, माननीय श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 101 कड़ी चैन की भी बना चुके हैं. इसे गले में भी पहना जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details