उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी का ऐलान, गोरखपुर में रामगढ़ ताल के पास बनेगा विश्व स्तरीय रोइंग सेंटर

रामगढ़ताल में आयोजित 25वीं सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप के विजेताओं को सीएम योगी ने किया पुरस्कृत, महाराष्ट्र की टीम ने मारी बाजी

Etv Bharat
जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

गोरखपुरः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर के रामगढ़ ताल की जेट्टी से रोइंग स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि घोषणा किया कि रामगढ़ताल के समीप विश्व स्तरीय रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर बनाया जाएगा. इसके लिए सरकार रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (आरएफआई) को वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जगह उपलब्ध कराएगी. प्रदेश की सभी बड़ी झीलों में वाटर स्पोर्ट्स की संभावनाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.

ये बातें सीएम ने रामगढ़ताल में आयोजित 25वीं सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप के विजेता खिलाड़ियों और टीमों को पुरस्कृत करने के बाद खिलाड़ियों और उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते कही. जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में ओवरआल चैंपियन महाराष्ट्र प्रदेश बना. वहीं, पंजाब की लड़कियों ने महिला वर्ग में अपने जीत का झंडा फहराया.

यूपी की प्राकृतिक झीलों में रोइंग की संभावनाःयोगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रोइंग के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं, जरूरत है प्रतिभाओं को तराशने की. हमारे रोइंग खिलाड़ी ओलंपिक और अन्य वैश्विक प्रतिस्पर्धाओं में प्रतिभाग कर मेडल जीत सकते हैं. रोइंग में प्रतिभाओं को तराशने के लिए सरकार रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अनुरोध पर रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर खोलने के लिए रामगढ़ताल के पास बने, वर्ल्ड क्लास वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्पेस देगी. साथ ही सेंटर को आगे बढ़ाने के लिए भी प्रदेश सरकार हर प्रकार का सहयोग देगी. यूपी में कई प्राकृतिक झीलें हैं, वहां भी रोइंग की संभावनाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.

500 से अधिक खिलाड़ियों शासकीय सेवाओं से जोड़ाःयोगी ने कहा कि एशियन गेम्स और अंतरराष्ट्रीय स्तर की अन्य रोइंग स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले लक्ष्मण अवार्डी और देवरिया के युवा कल्याण अधिकारी पुनीत बालियान, लक्ष्मण अवॉर्डी कुदरत अली, बुलंदशहर निवासी अरविंद सिंह, सुल्तानपुर निवासी मोहम्मद आजाद, हापुड़ निवासी लोकेश कुमार और संतकबीरनगर निवासी राजेश कुमार का जिक्र करते हुए कहा कि इन्होंने प्रदेश का मान देश और दुनिया में बढ़ाया है. खेल शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के साथ अब शानदार करियर बनाने का भी सशक्त माध्यम बन गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक 500 से अधिक खिलाड़ियों को शासकीय सेवाओं से जोड़ा जा चुका है.

खिलाड़ियों को ट्रॉफी देते सीएम योगी. (Photo Credit; UP Government)

खेलों और खिलाड़ियों के लिए सरकार प्रतिबद्धःमुख्यमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार खेलों को आगे बढ़ाने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में खेलो इंडिया, सांसद खेल स्पर्धा, फिट इंडिया मूवमेंट आदि से देश में खेलों का बेहतरीन माहौल बना है. प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने, प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं. पुराने खिलाड़ियों को सरकार कोच के रूप में नियुक्त कर उन्हें प्रतिमाह डेढ़ लाख रुपये मानदेय दे रही है. पदम् पुरस्कार करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए सरकार की तरफ से प्रतिमाह 20 हजार रुपये वित्तीय सहायता दी जा रही है. इसके साथ ही अशक्त अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को प्रतिमाह 10 हजार रुपये, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को 6 हजार तथा राज्य स्तरीय खिलाड़ियों को प्रतिमाह 4 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में 140 खिलाड़ियों को एकलव्य क्रीड़ा कोष से आर्थिक सहायता दी गई है.

सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप के समापन समारोह में खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बन रहा है. खेल और खिलाड़ियों के लिए हर तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं देकर उत्तर प्रदेश खेलों का हब बन रहा है. इस अवसर पर रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव और यूपी रोइंग एसोसिएशन की अध्यक्ष एवं विधायक रानी पक्षालिका सिंह भी मौजूद रहीं.

इसे भी पढ़ें-खेल मंत्री ने कहा, यूपी में खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन सीएम योगी की देन


ABOUT THE AUTHOR

...view details