राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गुड गवर्नेस और ई गवर्नेंस के सपने को साकार करेगी मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना - e gram project rajasthan

राजस्थान सरकार इन दिनों गांवों की जानकारी ऑनलाइन करने की तैयारी में है. इसके लिए मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना पर काम चल रहा है. इस परियोजना के तहत प्रदेश के राजस्व गांवों से जुड़े सरकारी विभागों की सूचनाएं एक पोर्टल ईग्राम पर एक क्लिक में मिल जाएगी. इस पोर्टल पर गांव में जनसंख्या, साक्षरता आदि की जानकारी भी मिल सकेगी.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 3, 2024, 5:31 PM IST

e gram project rajasthan
मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना (photo etv bharat kuchamancity)

मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना (etv bharat kuchamancity)

कुचामनसिटी. सरकार के गुड गवर्नेंस और ई गवर्नेंस के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना एक महत्वपूर्ण कड़ी है. योजना के तहत प्रदेश भर के राजस्व गांवों की 12 विभागों से जुड़ी सूचनाएं इन दिनों संकलित करके सांख्यिकी विभाग द्वारा ई ग्राम पोर्टल पर अपलोड की जा रही है. कुचामन क्षेत्र के 126 राजस्व गांवों सहित डीडवाना कुचामन जिले के 585 राजस्व गांवों में भी ई ग्राम प्रभारी की ओर से गांव की मूलभूत सुविधाओं से जुड़ी सूचनाओं, विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी सूचनाएं, केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी संकलित करके ऑनलाइन की जा रही है.

उपखंड अधिकारी हुकमीचंद रोहलानिया ने बताया कि मुख्यमंत्री ई ग्राम परियोजना के तहत 12 विभागों से सम्बन्धित 25 विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रपत्र में अंकित कर उन्हें सांख्यिकी विभाग की ओर से ऑनलाइन किया जा रहा है. गांवों में बिजली, पानी, चिकित्सा,सड़क और शिक्षा सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी भी ऑनलाइन की जा रही है.

पढ़ें: राजस्थान के अस्पतालों में लागू धौलपुर मॉडल, कलेक्टर जायसवाल को मिलेगा ई-गवर्नेंस अवॉर्ड

गांवों की जनसंख्या तथा साक्षरता संबंधी जानकारी भी ऑनलाइन रहेगी. कौनसे गांव में कितने बच्चे तथा कितने बच्चे विद्यालय जा रहे हैं.ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की क्या स्थिति है यह जानकारी पोर्टल पर देखी सकेगी. सूचनाओं का संकलन कार्य पूर्ण होने के बाद ही ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों का प्लान तैयार किया जाएगा. कुचामन सिटी एसडीएम हुक्मीचंद ने बताया कि ई ग्राम पोर्टल पर सभी सूचनाओं के अपलोड होने के बाद सरकार के विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा सकेगा, क्योंकि हर गांव की तमाम जानकारियां कंप्यूटर के माध्यम से एक क्लिक पर उपलब्ध होगी. सांख्यिकी अधिकारी रेखा और सांख्यिकी निरीक्षक अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि ऑनलाइन अपलोड का कार्य पूरा हो जाने के बाद जिले के राजस्व गांवों की जानकारी एक ही पोर्टल के जरिए जानी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details