छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

ओडिशा में छत्तीसगढ़ के तर्ज पर धान खरीदी, जानिए कैसा होगा इसका मॉडल ? - Odisha dhan kharidi

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर अब ओडिशा में भी किसानों से धान खरीदी होगी. ओडिशा के खाद्य मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा के नेतृत्व में अध्ययन दल रायपुर पहुंचा. उन्होंने छत्तीसगढ़ की धान खरीदी व्यवस्था और पीडीएस सिस्टम को सराहा है. छत्तीसगढ़ सरकार ने भी हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

WHAT MODEL OF PADDY PROCUREMENT
ओडिशा में धान खरीदी पर मंथन (ETV BHARAT)

रायपुर: छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ओडिशा में भी समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की जाएगी. ओडिशा के खाद्य मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा के नेतृत्व में आए स्टडी टीम ने छत्तीसगढ़ में धान खरीदी व्यवस्था और पीडीएस सिस्टम का जायजा लिया है. इस दौरान इस दल के मुखिया ओडिशा के खाद्य मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा ने छत्तीसगढ़ के धान खरीदी मॉडल की तारीफ की है.

ओडिशा में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी: ओडिशा के खाद्य मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा ने बताया कि अब छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ओडिशा में भी किसानों से समर्थन मूल्य के साथ ही अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि के साथ धान की खरीदी की जाएगी. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन मांझी ने पहले कैबिनेट की बैठक में ही इस संबंध में फैसला लिया है. ओडिशा के खाद्य मंत्री कृष्ण चंद्र पात्रा ने कहा कि छत्तीसगढ़ और ओडिशा दोनों पड़ोसी राज्य हैं. डबल इंजन की सरकार के साथ दोनों स्टेट काफी स्पीड से विकास कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ शासन के संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए एक एक तथ्यों का बारीकी से अध्ययन किया गया है. अध्ययन दल ने कृषि उपज मंडी, अनाज गोदाम और शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में जीरो पॉइंट पर जाकर सिस्टम की डिटेल स्टडी की है. सीएम साय यहां अच्छा काम कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ की सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत काम कर रही है. ओडिशा में भी भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए हमारी सरकार जीरो टॉलरेंस नीति पर काम करेगी:कृष्ण चंद्र पात्रा, ओडिशा के खाद्य मंत्री

छत्तीसगढ़ के मंत्रियों की मिल रही मदद: छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से मंत्रियों द्वारा हमें हर संभव मदद के लिए आश्वस्त किया गया है. ओडिशा में धान खरीदी व्यवस्था और पीडीएस सिस्टम में जहां जहां कमी पाई जाएगी, छत्तीसगढ़ राज्य के सिस्टम का अनुकरण कर योजनाओं का और बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जाएगा. पात्रा ने कहा कि ओडिशा में भी छत्तीसगढ़ की तर्ज पर धान खरीदी व्यवस्था लागू करने के लिए ओडिशा का अध्ययन दल यहां आया है. छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री दयाल दास बघेल और सहकारिता मंत्री केदार कश्यप से मुलाकात कर धान खरीदी व्यवस्था के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई है.

15 नवंबर से छत्तीसगढ़ में धान खरीदी, 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का इस बार अनुमान

धान तिहार किसानों का बड़ा पर्व, छत्तीसगढ़ में हर साल बन रहा नया रिकॉर्ड, धान खरीदी के हालिया रिकॉर्ड जानिए

छत्तीसगढ़ में कब से होगी धान खरीदी, किस तरह मनेगा धान तिहार, इस दिन होगा फैसला !

ABOUT THE AUTHOR

...view details