दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिवाली से पहले दिल्लीवासियों की बढ़ी परेशानी, कई इलाकों में इतने दिन तक नहीं आएगा पानी

-दिल्ली में कई इलाकों में जल आपूर्ति बाधित -यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ी जिससे वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट प्रभावितनई -नगर निगम का हेल्पलाइन नंबर जारी

नई दिल्ली के कई ईलाकों में आज नहीं आएगा पानी
नई दिल्ली के कई ईलाकों में आज नहीं आएगा पानी (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 55 minutes ago

नई दिल्ली: यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ने से दिल्ली के सोनिया विहार वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में उत्पादन रोकने से कई इलाकों में पानी की किल्लत हो सकती है. दिल्ली के कई इलाकों में आज से दिवाली तक पानी की आपूर्ति नहीं होने की संभावना है. इसको लेकर दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने लोगों से पानी कम खर्च करने की अपील की है. इसके साथ ही पानी को बचाने की अपील की है. सोनिया विहार की वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में उत्पादन बंद होने की वजह से एनडीएमसी के कई इलाकों में पानी की किल्लत से लोगों को दो-चार होना पड़ सकता है.

यमुना में अमोनिया की मात्रा बढ़ने से जल उपचार संयंत्र प्रभावित :दिल्ली जल बोर्ड ने बताया कि यमुना में प्रदूषण काफी बढ़ गया है और इससे जल उपचार संयंत्र की क्षमता प्रभावित हुई है.अधिकारियों के अनुसार, यमुना में अमोनिया का स्तर लगभग 3 पार्टिकुलेट प्रति मैटर (पीपीएम) है और इसकी वजह से उत्पादन में कमी आई है.और यह 134.5 एमजीडी की सामान्य उत्पादन क्षमता के मुकाबले 83 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) रह गया है. डीजेबी दिल्ली में पीने योग्य पानी की आपूर्ति करता है, जिसके लिए वे कैरियर लाइन चैनल, दिल्ली उप-शाखा और हरियाणा से गुजरने वाली यमुना नदी से कच्चे पानी की आपूर्ति पर निर्भर हैं.

इन जगहों पर पानी की किल्लत:जिन इलाकों में आज पानी की किल्लत होगी उनमें जोर बाग, लोधी कॉलोनी, बी.के. दत्त कॉलोनी, कर्बला, अलीगंज, गोल्फ लिंक, भारती नगर, पंडारा पार्क, पंडारा रोड, बापा नगर, काका नगर, हाई कोर्ट, लक्ष्मीबाई नगर, ईस्ट किदवई नगर, वेस्ट किदवई नगर, तुगलक क्रिसेंट, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, रविंदर नगर, खान मार्केट, लोधी एस्टेट, अकबर रोड, अमृता शेरगिल मार्ग, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड, पृथ्वीराज रोड, तीस जनवरी रोड, शाहजहाँ रोड, डॉ. जाकिर हुसैन मार्ग और आसपास के क्षेत्र. एनडीएमसी ने निवासियों से इस अवधि के दौरान पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने का आग्रह किया है.

लोगों को पानी का इस्तेमाल संयमित होकर होने की अपील :दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि इस दौरान लोगों को पानी का इस्तेमाल संयमित होकर करना चाहिए और उन्हें बर्तनों में पानी इकट्ठा कर लेने की सलाह दी है. दिल्ली जल बोर्ड ने लोगों से धैर्य बनाए रखने को कहा है. जल संकट की स्थिति को देखते हुए, लोगों को सुझाव दिया गया है कि वो बर्तनों, बाल्टियों और अन्य जल संग्रहण साधनों का उपयोग कर पानी स्टोर कर लें. जल बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, समस्या के समाधान के लिए आवश्यक मरम्मत और रखरखाव कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने जारी किए इमरजेंसी नंबर :नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने भी लोगों की मदद के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किए हैं. पानी के टैंकरों या पानी की ट्रॉलियों के संबंध में किसी भी अनुरोध के लिए, कृपया पालिका परिषद के काली बाड़ी मार्ग स्थित एनडीएमसी जल आपूर्ति नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें. इसके टेलीफोन नंबर 23743642 और 9717844584 हैं. आप टोल-फ्री नंबर 1533 पर भी संपर्क कर सकते हैं. ये नंबर एनडीएमसी के काली बाड़ी मार्ग स्थित वाटर कंट्रोल रूम के हैं.

ये भी पढ़ें :दिल्ली के कई इलाकों में 23-24 अक्टूबर को नहीं आएगा पानी, पहले से कर लें अपना इंतजाम!

ये भी पढ़ें :दिल्ली में हवा के साथ पानी भी 'जहरीला' ! यमुना की सतह पर नजर आया सफेद झाग

Last Updated : 55 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details