छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार में गांव में घुसा पानी, किसानों की फसल बर्बाद, विधायक ने लगाए ये गंभीर आरोप - Balodabazar Rain Effect

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 27, 2024, 1:42 PM IST

Updated : Jul 27, 2024, 1:53 PM IST

BALODABAZAR RAIN EFFECT बलौदाबाजार में बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. देवरीडीह गांव में बना दरचुरा बांध का एक छोर फूटने की वजह से गणेशपुरी में करीब 300 घर डूब गए हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि मछली पालने वाले ठेकेदारों ने लापरवाही की है. वहीं भाटापारा विधायक इंद्र कुमार साहू ने अधिकारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.

BALODABAZAR RAIN EFFECT
बलौदाबाजार में गांव में घुसा पानी (ETV Bharat Chhattisgarh)

बलौदाबाजार: छ्त्तीसगढ़ में लगातार बारिश ने अब तांडव मचाना शुरू कर दिया है. नदी नाले उफान पर हैं. सिमगा ब्लॉक के देवरीडीह में दरचुरा बांध में ज्यादा दबाव से इसका एक छोर फुट गया है. जलाशय का पानी सड़क मार्ग से खेतों में बहने लग गया है.

बलौदाबाजार में गांव में घुसा पानी (ETV Bharat Chhattisgarh)

बलौदाबाजार में बारिश के बाद डैम फूटा: जलाशय फूटने की सूचना पर पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचे और लोगों को सतर्क रहने कहा गया है. गनीमत यह रही कि फिलहाल कोई जनहानि नहीं हुई है. यह जलाशय पचास एकड़ में बना हुआ है. इस जलाशय से आसपास के गांव में खेती के लिए सिंचाई होती है. यहां से भाटापारा के नलों में पानी जाता है.बांध टूटने के बाद जब ईटीवी भारत की टीम मौके पर पहुंची. अकलतरा रोड पर सबसे ज्यादा असर दिख रहा है. करीब 50 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूट चुका है. अकेले गणेशपुरी में ही 200 से 300 घर डूब गए हैं.

ग्रामीणों का कहना है की दरचुरा बांध का टूटने का कारण पानी नहीं, बल्कि मछुआरे हैं. यह मछुआरे बांध पर मछली पालने का ठेका लेकर रखे हुए हैं. बांध का गेट खोला नहीं गया था. ना ही नहर में पानी दिया गया था. ठेकेदार ने मनमानी की है.

भाटापारा विधायक इंद्र कुमार साहू ने लगाए गंभीर आरोप: भाटापारा विधायक इंद्र कुमार साहू ने आरोप लगाया है कि ग्रामीणों ने समय पर सूचना दी थी लेकिन अफसरों ने लापरवाही की है.

''यह बहुत ही दुख का विषय है. इसके जिम्मेदार संबंधित विभाग के आला अधिकारी हैं. गणेशपुरी गांव के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. ग्रामीणों द्वारा बांध के ऊपर से जब पानी ओवरफ्लो हो रहा था, तभी संबंधित विभाग और अधिकारियों को सूचित कर दिया गया था.'' -इंद्र कुमार साहू, भाटापारा विधायक

विधायक ने भी आरोप लगाया कि बांध में मछली पालने वालों ठेकेदारों का कब्जा है. उन्होंने ही बांध के गेट को खोलने से रोका है, जिसकी वजह से यह दिन देखना पड़ रहा है.

कांकेर में आफत की बारिश से हाहाकार, घरों और दुकानों में घुसा पानी, ऑरेंज अलर्ट - Heavy rain in Kanker
कवर्धा के सरकारी स्कूलों की खुली पोल, क्लासरूम में छाता लेकर पढ़ाई - Class With Umbrellas
बलौदाबाजार में डायरिया से तीसरी मौत, बारिश के कारण अस्पताल पहुंचने में हुई देरी, रास्ते में महिला की गई जान - Diarrhea in Balodabazar
Last Updated : Jul 27, 2024, 1:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details