दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर्स के लिए बंपर वैकेंसी, उम्र की सीमा नहीं - Mohalla Clinic doctors interview

Weekly walk in interview for Mohalla Clinic doctors: मोहल्ला क्लीनिकों में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों के वॉक इन इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. इसके लिए दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एक ट्वीट के जरिए इससे संबंधित सारी जानकारियां साझा की है. आइए जानते हैं सब...

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 26, 2024, 7:23 PM IST

Updated : Jul 27, 2024, 12:16 PM IST

मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टरों के हर हफ्ते वॉक-इन इंटरव्यू
मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टरों के हर हफ्ते वॉक-इन इंटरव्यू (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने अपने मोहल्ला क्लीनिकों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टरों को मोहल्ला क्लिनिक के पैनल में शामिल करने के लिए वॉक इन इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है. इसके लिए सभी 11 जिलों के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) के कार्यालय से पैनल में शामिल होने के लिए योग्य डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं. हर बुधवार को वॉक इन इंटरव्यू होगा. इसके लिए पात्रता मानदंड में मुख्य रूप से एमबीबीएस की डिग्री और दिल्ली मेडिकल काउंसिल में पंजीकरण जरूरी है. इससे संबंधित जानकारी स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोशल मीडिया X पर साझा की है.

ये भी पढ़ें :मोहल्ला क्लिनिक में फर्जी मरीजों की जांच का खुलासा होने के बाद 90 प्रतिशत तक कम हुई टेस्ट की संख्या

आवेदकों की उम्र को लेकर कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है. मोहल्ला क्लिनिक के पैनल में शामिल होने वाले डॉक्टरों को एक मरीज को देखने के लिए 40 रुपए पारिश्रमिक सरकार ने तय किया है. इंटरव्यू के दौरान इच्छुक उम्मीदवारों को अपने मूल दस्तावेज और उनकी एक फोटोकॉपी साथ लानी होगी. पैनल में शामिल होना दस्तावेजों के सत्यापन और साक्षात्कार में प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

कम पारिश्रमिक पर मंत्री ने दिया जवाबःकम पारिश्रमिक के मामले पर मंत्री सौरभ भारद्वाज ने जवाब देते हुए कहा कि कुछ लोग टिप्पणी कर रहे हैं कि पारिश्रमिक कम है. लेकिन मोहल्ला क्लिनिक में अभी भी लोकप्रिय डॉक्टर महीने में अच्छी कमाई करते हैं और हमारे पास इस पारिश्रमिक पर काम करने वाले कई अच्छे डॉक्टर हैं. इसीलिए दिल्ली का मोहल्ला क्लिनिक मॉडल हिट है, क्योंकि कम खर्च में अच्छी सेवा दी जाती है.

कब से कब तक करना होगा कामः चयनित डॉक्टरों को सीडीएमओ कार्यालय द्वारा आवंटित कार्यक्रम के अनुसार आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में काम करना होगा. बता दें, मोहल्ला क्लीनिक का समय सरकार द्वारा सुबह 8:00 बजे से दोपहर 2:00 तक निर्धारित है. इस बीच मोहल्ला क्लीनिक में आने वाले मरीजों को पैनल में शामिल डॉक्टर को देखना होगा और मरीजों की बीमारियों व परेशानी के अनुसार उन्हें प्रिस्क्रिप्शन लिखना होगा. साथ ही मोहल्ला क्लीनिक उपलब्ध दवाइयां भी मरीज को देनी होगी. सभी जिलों में डॉक्टर के इंटरव्यू संबंधित जिले के सीडीएमओ कार्यालय पर ही होंगे.

ये भी पढ़ें :MBBS स्टूडेंट्स को मिलेगी 25.55 लाख रुपये की मदद, उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने दी मंज़ूरी

Last Updated : Jul 27, 2024, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details