झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

आर्ट 81 महोत्सवः मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा चुनाव आयोग

आर्ट 81 महोत्सव के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए रांची में पेंटिंग्स की प्रदर्शनी लगाई गयी है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

voter-awareness-programme-through-sveep-art-81-festival-for-jharkhand-assembly-election-2024
रांची में आर्ट 81 महोत्सव (Etv Bharat)

रांचीः झारखंड में चुनावी सरगर्मी के बीच इन दिनों मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए ना केवल झारखंड बल्कि देश विदेश के कलाकार आए हुए हैं. आर्ट 81 महोत्सव के जरिए मतदाताओं को जागरूक करने पहुंचे इन कलाकारों का जमावड़ा जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम में हुआ है. जहां दो दिवसीय कला महोत्सव के जरिए एक से बढकर एक पेंटिंग बनाई जा रही है.

चुनाव आयोग के द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय आर्ट 81 महोत्सव का उदघाटन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने किया. दो दिवसीय इस कला महोत्सव में झारखंड के अलावा देश के विभिन्न राज्यों और शहरों के अलावा नेपाल से नामचीन कलाकार शिरकत कर रहे हैं. इस मौके पर कलाकारों का स्वागत करते हुए के रवि कुमार ने कहा कि इस कला संगम के जरिए वोटर मतदान के प्रति जागरूक होंगे. कला महोत्सव का मकशद शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढाना है.

आर्ट 81 महोत्सव की जानकारी देते अधिकारी और कलाकार (ETV Bharat)

आर्ट 81 के जरिए मतदाता होंगे जागरूक

इस मौके पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार ने कहा कि आर्ट 81 झारखंड में पहली बार आयोजित हो रहा है जो अपने आप में खास है. इस कला महोत्सव में देश एवं राज्य स्तर के 81 कलाकारों द्वारा राज्य के 81 विधानसभा के थीम आधारित लाइव चित्रकारी की जा रही है. इसके माध्यम से नए वोटरों को आकर्षित करने के लिए कई मनोरंजक कार्यक्रमों जैसे क्वीज कंटेस्ट, भाषण आदि का आयोजन हो रहा है. इसके अलावे झारखण्ड के कला एवं संस्कृति की भी झलक दिखाई पड़ रही है.

चित्र बनातीं नेपाल से आईं कलाकार (ETV Bharat)

आर्ट 81 महोत्सव में बनी पेंटिंग की प्रदर्शनी राज्य के चार प्रमुख शहर धनबाद, बोकारो, हजारीबाग और जमशेदपुर में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कला महोत्सव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्टॉल की व्यवस्था की गई है. जिसमें मनोरंजन के साथ साथ यहां आनेवाले लोगों के लिए स्थानीय फूड स्टॉल में लजीज व्यंजनों की उपलब्धता है. नेपाल की काठमांडू से आईं कलाकार अनिता बेहद खुश हैं. अपनी कल्पना की संसार से पहाड़ की तश्वीर उतार रहीं अनिता कहती हैं कि इस तरह के कला संगम से लोगों में ना केवल पेंटिंग के प्रति जिज्ञासा बढ़ती है बल्कि इसके माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक करने और इसका महत्व बताने का सफल प्रयास किया जा रहा है.

आर्ट 81 महोत्सव में पेंटिंग बनाते कलाकार (ETV Bharat)

स्कूलों में बनने वाले मतदान केंद्र को पेंटिंग के जरिए दर्शा रही सेंट्रल स्कूल धुर्वा की छात्रा ऋद्धिमा कहती हैं कि मतदान जरूर करें यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए आवश्यक है. इस महापर्व में युवा आगे आएं और खुद के साथ साथ अपने परिवार के लोगों के साथ वोट जरूर दें. बहरहाल दो दिवसीय इस आर्ट 81 के जरिए चुनाव आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने की भरसक कोशिश की है. अब देखना होगा कि इसका फायदा कितना चुनाव में होता है.

इसे भी पढ़ें- पहले चरण की तैयारीः 18-25 अक्टूबर तक होगा नामांकन, ऑनलाइन नॉमिनेशन की भी होगी सुविधा

इसे भी पढे़ं- झारखंड में चुनावी डुगडुगी का शोरः जानिए, ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने क्या कहा

इसे भी पढ़ें- सीईओ ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग की बैठक, चुनाव आयोग के नए नियमों से अवगत कराया

ABOUT THE AUTHOR

...view details