हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा सरकार में विपुल गोयल ने ली मंत्री पद की शपथ, जानें कौन हैं जनता के चहेते विपुल गोयल

हरियाणा की सैनी सरकार में विपुल गोयल ने मंत्री पद की शपथ ली. पूर्व की मनोहर सरकार में वे उद्योग मंत्री भी रह चुके हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Vipul Goyal took oath as minister
Vipul Goyal took oath as minister (Etv Bharat)

फरीदाबाद:हरियाणा की सैनी सरकार में विपुल गोयल ने भी मंत्री पद की शपथ ली. हरियाणा विधानसभा 2014 में चुनाव जीतने के बाद फरीदाबाद विधानसभा से विधायक विपुल गोयल दिन रात जनता की सेवा में जुट गए. यही वजह है कि हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में विपुल गोयल को दूसरी बार कैबिनेट मंत्री बनाया गया. 2016 में भी विपुल को पर्यावरण एवं उद्योग मंत्री बनाया गया था.

विपुल गोयल के राजनीतिक सफर की शुरुआत: बता दें कि विपुल गोयल का जन्म 25 अप्रैल 1972 को हुआ. उनके पिताजी बिजनेसमैन थे. दिल्ली विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त करके बिजनेस में घुस गए. बिजनेस के साथ-साथ उनके अंदर समाज के लिए कुछ करने का जुनून था. जिसके चलते विपुल गोयल ने पर्यावरण को लेकर कई मुहिम शुरू की थी. इसके साथ-साथ ही पशु पक्षी के लिए भी उन्होंने धीरे-धीरे काम शुरू कर दिया. पशु-पक्षी को दाना-पानी के साथ-साथ उनके देखभाल भी करने लगे. धीरे-धीरे फरीदाबाद के आसपास वह पर्यावरण, पशु प्रेमी के तौर पर भी लोग उन्हें जानने लगे.

पहली बार में जीता चुनाव: विपुल गोयल हर साल पक्षियों के लिए कई कार्यक्रम करने लगे. हालांकि इस दौरान उन्होंने भाजपा को ज्वाइन कर लिया और बीजेपी की नीतियों पर चलने लगे. हालांकि इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के लिए दिन-रात मेहनत करने लगे और बीजेपी की नीतियों को जनता तक पहुंचाने लगे. 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में पार्टी ने ओल्ड फरीदाबाद सीट से इन्हें चुनाव लड़ाया. फरीदाबाद क्षेत्र में अच्छी छवि होने की वजह से विपुल गोयल ने अपने पहले ही चुनाव में 48000 वोटों से जीत हासिल की.

विपुल गोयल को मिला सम्मान: विपुल गोयल की ईमानदारी और कार्यशैली को देखते हुए 2016 में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विपुल को अपनी कैबिनेट में जगह दी. इन्हें उद्योग और पर्यावरण मंत्रालय सौंपा गया. कैबिनेट मंत्री रहते हुए विपुल गोयल ने हरियाणा को ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस में 14वें स्थान से तीसरे स्थान पर लाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया. इनके द्वारा किये गए ऐतिहासिक कार्यो के लिए इन्हें चैंपियन ऑफ चैंपियन के अवॉर्ड से नवाजा गया.

विपुल गोयल द्वारा किए गए सराहनीय कार्य: विपुल गोयल ने फरीदाबाद विधानसभा के सौंदर्यकरण को बढ़ाने के लिए टाउन पार्क में भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित देश की बड़ी सेलिब्रिटी और बॉलीवुड के सितारों की उपस्थिति में देश का सबसे ऊंचा 250 फिट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड दर्ज हुआ. बीके हॉस्पिटल में कैंटीन की शुरुआत कर 10 रुपये में पेट भर भोजन की ऐतिहासिक पहल की. जिससे आज हज़ारों मरीजों और उनके परिवार जनों को लाभ मिल रहा है.

बीजेपी में रहकर किया काम: पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए विपुल गोयल जी ने फरीदाबाद क्षेत्र में 2 घंटे में 2 लाख 35 हजार पौधे लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करवाया. इसी बीच 2019 विधानसभा का चुनाव आ गया और मंत्री रहते हुए विपुल गोयल की टिकट काट दी गई. उतरन पब्लिक लेवल को निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए भी कहा. लेकिन विपुल गोयल ने सॉफ्टवेयर पर कहा कि बीजेपी मेरी माता है और बीजेपी में ही रहकर लोगों के लिए काम करूंगा.

जनता के चहेते हैं विपुल गोयल: पूरे 5 साल विपुल गोयल ने बीजेपी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाया और यही वजह है कि 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने फिर एक बार विपुल गोयल जी पर विश्वास दिखाते हुए उन्हें फरीदाबाद विधानसभा से अपना प्रत्याशी बनाया और विपुल गोयल ने फिर से जीत दर्ज करके साबित कर दिया कि वह भले ही 5 साल शांत रहे, लेकिन जनता अभी भी उनसे बहुत ज्यादा प्यार करती है. जिसका परिणाम है कि विपुल गोयल फिर से एक बार कैबिनेट मंत्री बनाए गए.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में NDA के सभी सीएम-डिप्टी सीएम का सम्मेलन, PM मोदी करेंगे नेतृत्व

ये भी पढ़ें:लाइवOath Ceremony Live: भगवान के दरबार में पहुंचे नायब सैनी, थोड़ी देर में लेंगे सीएम पद की शपथ, 14 विधायक भी ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ, कई सीएम, डिप्टी सीएम पहुंचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details