मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े दशानन पर मोहन यादव छोड़ेंगे तीर, दशहरा पर रावण का 105 फूटा अहंकार होगा चूर

मध्य प्रदेश में सबसे बड़े रावण को बनाने का काम जोर-शोर से चल रहा है. राजधानी भोपाल में सबसे बड़े रावण का दहन होगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

KUMBHKARAN MEGHNATH HEIGHT 51FEET
मध्य प्रदेश के सबसे बड़े दशानन पर मोहन यादव छोड़ेंगे तीर (ETV Bharat)

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रदेश के सबसे बड़े रावण का दहन किया जाएगा. इसकी तैयारियां जोरों पर है. कोलार के बंजारी मैदान में कोलार हिंदू उत्सव समिति द्वारा मध्यप्रदेश के सबसे बड़े रावण का पुतला बनवाया जा रहा है. इसे बनाने के लिए राजस्थान के कारीगरों को बुलाया गया है. बीते 15 दिन से मोहम्मद इस्माईल की टीम कोलार के श्यामा प्रसाद मुखर्जी मैदान में रावण बनाने का काम कर रहे हैं. इसके साथ ही यहां 51-51 फीट के कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला भी बनाया जा रहा है.

15 साल से आ रहे भोपाल, पुरखों से सीखा रावण बनाना

मो. इस्माईल के बेटेमो. जावेद ने बतायाकि 'उनके पिता बीते 15 सालों से दशहरा के समय रावण बनाने के लिए भोपाल आ रहे हैं. जावेद ने बताया कि ये हम लोगों का पुश्तैनी काम है. पहले ये काम हमारे दादा किया करते थे. उनके बाद इस काम को पिता मो. इस्माईल ने संभाला. अब तीसरी पीढ़ी में मो. जावेद इस काम को आगे बढ़ा रहे हैं. उनके पिता मो. इस्माईल के साथ राजस्थान से 10 कारीगर भोपाल में रावण बनाने के लिए आते हैं. जब रावण बनकर तैयार हो जाता है, तो इसमें आतिशबाजी लगाने के लिए 5 लोगों की अलग टीम राजस्थान से भोपाल आती है. जिसका काम पुतले में पटाखे लगाने का होता है.

भोपाल में बन रहा सबसे बड़ा रावण (ETV Bharat)

30-30 फीट की कमर और सीना, 105 फीट का रावण

कोलार के बंजारी मैदान में अभी रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है. इसमें रावण की सीमा और घाघरा 30-30 फीट का बनाया गया है. इसके साथ ही चेहरा, पैर और मुकुट बनाए जाएंगे. इस रावण की उंचाई करीब 105 फीट होगी. आयोजन समिति का दावा है कि कोलार में प्रदेश के सबसे रावण का दहन किया जाएगा. बीते तीन सालों से यहां 105 फीट के रावण का दहन किया जा रहा है. जो प्रदेश में दहन होने वाले रावण की अधिकतम लंबाई है. इस रावण को बनाने में 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आता है.

भोपाल में सबसे बड़े रावण की तैयारी (ETV Bharat)

22 सालों से आयोजन, 25 लाख लोग आनलाइन देखते हैं

समिति के सदस्यों ने बताया कि 'कोलार हिंदू उत्सव समिति पिछले 22 साल से बंजारी दशहरा मैदान पर दशहरा महोत्सव का आयोजन कर रही है. इस बार भी एमपी के सबसे बड़े 105 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. बंजारी दशहरा मैदान और सोशल मीडिया पर तरकीबन 25 लाख लोग रावण दहन ऑनलाइन देखते हैं. कोलार में रावण दहन से पहले देशभक्ति और भजनों की आकर्षक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी. कार्यक्रम में कलाकार डांस और भजन की प्रस्तुति देंगे. सबसे खास बात यह है कि इस बार कोलार हिंदू उत्सव समिति द्वारा रावण दहन के दौरान राम-लक्ष्मण पर ड्रोन के माध्यम से पुष्पवर्षा की जाएगी. साथ ही रावण को बनाने में थ्रीडी तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है.

भोपाल में बिक रहे 50 से लेकर 5 हजार रुपये तक के रावण

भोपाल के लिंक रोड नंबर-2 स्थित तुलसीनगर, सेकंड स्टाप, बांसखेड़ी, ईंटखेड़ी, पंचशील नगर समेत कई स्थानों पर करीब 300 कारीगर पिछले डेढ़-दो महीने से पुतले तैयार कर रहे हैं. अब इन पुतलों को सड़क किनारे सजाकर रख दिया है. यहां 1 से 50 फीट ऊंचे पुतले हैं. जिनकी कीमत 50 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक है. कारीगरों का कहना है कि इससे बड़े रावण एडवांस बुकिंग पर बनाए जाते हैं. कारीगरों ने बताया कि पुतले बिना पटाखों के होते हैं. यदि कोई पुतलों में पटाखे रखवाना चाहेंगे तो उसकी कीमत बढ़ जाएगी. बड़े पुतलों की कीमत ज्यादा है, क्योंकि इसमें बांस, धागा, कपड़ा, पेपर का उपयोग ज्यादा होता है.

रावण बनने की तैयारी (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

1 महीने के लिए हिंदू बन जाता है मुस्लिम परिवार! दशहरे का पाकिस्तान कनेक्शन

यहां के लोगों के दिल में आज भी जिंदा है रावण, जानिये नवरात्रि के 9 दिन क्या करते हैं

भोपाल में 12 अक्टूबर को इन स्थानों पर भी होगा रावण दहन

12 अक्टूबर को इस बार विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा. भोपाल में 30 से अधिक स्थानों पर रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे. कोलार के अलावा सलैया में हिन्दू धर्म समिति रावण दहन करेगी. बिट्टन मार्केट उत्सव समिति रावण दहन करेगी. गोविंदपुरा में भेल दशहरा मैदान में रावण दहन होगा. मिनाल स्पोर्ट्स मैदान, टीटी नगर के दशहरा मैदान, संत हिरदाराम नगर के दशहरा मैदान और विजय भूमि छोला में रावण का दहन होगा.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details