राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दशहरा मैदान में हादसा, रावण का पुतला गिरा, क्रेन से पुतला खड़ा करते समय टूटी रस्सी

कोटा के दशहरा मैदान में शुक्रवार देर रात क्रेन का बेल्ट पट्टा टूटने से 20 फीट ऊंचाई से रावण का आधा शरीर नीचे गिर गया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कोटा में रावण दहन
कोटा में रावण दहन (ETV Bharat Kota)

कोटा :रावण के कुनबे को खड़ा करने का काम दशहरा मैदान के विजय श्रीरंग मंच के नजदीक किया जा रहा था, इस दौरान शुक्रवार देर रात अचानक हाइड्रोलिक क्रेन पर लगा बद्धी गोफन (बेल्ट पट्टा) टूट गया. हादसे में रावण का आधा शरीर ऊंचाई से नीचे गिर गया. हालांकि, नीचे रावण को खड़ा करने के लिए लकड़ियों का पेड़ा लगाया हुआ था, जिस पर यह गिरा. इसके चलते रावण की गर्दन और कमर की तरफ का कुछ हिस्सा टूट गया है. अचानक हुए इस हादसे से हड़कंप मच गया.

मौके पर मौजूद निगम के अधिशासी अभियंता कुरैशी का कहना है कि रावण ज्यादा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है. रावण बांस और रस्सी से ही बनाया गया है. ऐसे में कुछ बांस और रस्सी टूटी है. इसे रावण को बनाने वाले कारीगर ने दुरुस्त करवा रहे हैं. साथ ही उस पर लगे हुए कपड़े और कागज को भी दुरुस्त किया जा रहा है. शनिवार को समय से ही रावण को दशहरा मैदान में खड़ा कर दिया जाएगा.

रावण को खड़ा करते समय टूटी रस्सी (वीडियो ईटीवी भारत कोटा)

पढ़ें.जितने में बना रावण का कुनबा, उतना ही खड़ा करने और आतिशबाजी पर होगा खर्च

करीब 20 फीट ऊंचाई से नीचे आकर गिरा रावण:दरअसल, जिस समय यह हादसा हुआ, दशहरा मैदान में बड़ी संख्या में लोग रावण को देखने भी पहुंचे थे और वीडियो भी बना रहे थे. इसके चलते सोशल मीडिया पर भी यह वीडियो वायरल हो गया. इसकी सूचना मिलने के बाद नगर निगम और मेले से जुड़े उच्चाधिकारी और जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंचे. साथ ही दुर्घटनाग्रसित रावण को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए. इसके बाद त्वरित गति से रावण को दोबारा खड़ा करने का काम शुरू किया है. हालांकि, इस दौरान यह गनीमत रही कि रावण को खड़ा करने के लिए बनाए गए पेड़े पर कोई मजदूर मौजूद नहीं था. दूसरी तरफ रावण भी केवल पेड़े पर ही गिरा, वह नीचे गिर जाता तो पूरा क्षतिग्रस्त भी हो सकता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details