मध्य प्रदेश

madhya pradesh

टेलीमेडिसिन से दूर बैठे एक्सपर्ट डॉक्टर से मिलेगा इलाज, विदिशा में हुई शुरुआत - Vidisha Telemedicine Facility

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 18, 2024, 9:50 AM IST

Updated : Sep 18, 2024, 11:04 AM IST

विदिशा के जिला अस्पताल में मंगलवार को टेलीमेडिसिन का शुभारंभ हुआ. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टेलीमेडिसिन का उद्घाटन किया. अब इस हॉस्पिटल में गंभीर मरीजों को एम्स भोपाल रेफर किए बिना ही विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह पर इलाज किया जा सकेगा.

VIDISHA HOSPITAL TELEMEDICINE
शिवराज सिंह ने जिला अस्पताल में टेलीमेडिसिन का किया शुभारंभ (ETV Bharat)

विदिशा: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार की शाम श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय पहुंचे. उन्होंने यहां एम्स के पायलट प्रोजेक्ट के तहत टेलीमेडिसिन यूनिट का शुभारंभ किया. बताया गया कि पूरे देश में सिर्फ 5 जिलों को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शामिल किया गया है, जिनमें मध्य प्रदेश का सिर्फ विदिशा जिला शामिल है. अब यहां गंभीर मरीजों का भी इलाज किया जा सकेगा.

जिला अस्पताल में टेलीमेडिसिन की सुविधा (ETV Bharat)

मरीजों को नहीं करना पड़ेगा रेफर

टेलीमेडिसिन का उद्घाटन करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा, " गंभीर मरीजों को विदिशा से भोपाल रेफर किया जाता था. कई बार रास्ते में ही मरीज दम तोड़ देता था. अब गंभीर मरीजों को रेफर करने की जगह इस केंद्र पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से एम्स के डॉक्टरों की सलाह लेकर इलाज किया जाएगा. वेंटिलेटर की आवश्यकता होने पर भी यह व्यवस्था मरीज के लिए काफी लाभकारी होगी." इसके अलावा शिवराज सिंह चौहान जन औषधि केंद्र का भी निरीक्षण करने पहुंचे.

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में इलाज कराना हुआ सस्ता, मोहन यादव ने किया प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों का शुभारंभ

बुरहानपुर जिला अस्पताल परिसर में गंदगी, प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने दी CMHO को नसीहत

गंभीर मरीजों को भी मिलेगा उत्तम इलाज

भोपाल एम्स के कार्यपालक निदेशक डॉ. अजय सिंह ने कहा, " स्वास्थ्य सेवाओं में और मध्य प्रदेश में आज एक क्रांतिकारी दिवस है, जिसमें विदिशा के जिला अस्पताल में टेलीमेडिसिन का शुभारंभ किया गया है. अब एम्स भोपाल के सभी डॉक्टर ई-आईसीयू के माध्यम से विदिशा के जिला चिकित्सालय के मरीजों के उपलब्ध हो सकेंगे. जिससे मरीज को अब रेफर नहीं करना पड़ेगा और विशेषज्ञ के माध्यम से गंभीर मरीज को भी उत्तम इलाज विदिशा जिला अस्पताल में ही मिल सकेगा."

Last Updated : Sep 18, 2024, 11:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details