उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

IIT BHU को मिलेंगे 400 करोड़ रुपए के 5 नए प्रोजेक्ट्स; रिसर्च और शिक्षा से जुड़ी सुविधाएं बढ़ेंगी

FIVE NEW PROJECTS FOR BHU: दीक्षांत समारोह के मौके पर 28 अक्टूबर को केंद्रीय एचआरडी मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान रखेंगे फाउंडेशन

IIT BHU को सौगात.
IIT BHU को सौगात. (Photo Credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

वाराणसी: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय अपने शैक्षिक व रिसर्च क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लगभग 400 करोड़ रुपये की पांच बड़े और अहम प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखने जा रहा है. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 28 अक्टूबर को इन परियोजनाओं का फाउंडेशन रखेंगे. IIT-BHU के 13वें दीक्षांत समारोह के बाद परियोजनाओं से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.



इस बीच IIT-BHU के 13वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इस बार मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री प्रधान होंगे. IIT-BHU का 13वां दीक्षांत समारोह 28 अक्टूबर को मनाया जाना है. कार्यक्रम का आयोजन स्वतंत्रता भवन में सुबह 9 बजे से किया जाएगा. इस दौरान मेधावियों को पदक के साथ डिग्रियां प्रदान की जाएंगी. इस कार्यक्रम के बाद शैक्षणिक और अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाने के लिए लगभग 400 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी.



संस्थान में नवाचार को बढ़ावा देने का लक्ष्य:संस्थान के निदेशक प्रोफेसर अमित पात्रा ने बताया कि ये परियोजनाएं आईआईटी बीएचयू में नवाचार को बढ़ावा देने, अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाने और छात्रों और कर्मचारियों की सुविधाओं को सुधारने के लिए बनाई गई हैं. ये विकास आईआईटी बीएचयू की एक विश्व स्तरीय शैक्षणिक वातावरण बनाने और प्रौद्योगिकी एवं इंजीनियरिंग में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान द्वारा इसकी आधारशिला रखी जाएगी.

ये परियोजनाएं हैं शामिल
सीआईआरपी-सेंटेनरी इनोवेशन एंड रिसर्च पार्क:यह ग्राउंड+6 फ्लोर का होगा. यह एक अत्याधुनिक भवन होगा, जिसमें कन्वेंशन एरिया, डिजिटल पुस्तकालय, समिति कक्ष, स्वागत क्षेत्र और प्रतीक्षा लॉन्ज, 16 यात्री क्षमता की लिफ्ट, एक मालवाहक लिफ्ट, प्रयोगशालाएं, संकाय चैंबर, शोध अधिकारियों के लिए हॉल और एक नियंत्रण कक्ष की सुविधा मिलेगी.



सीडीपीईएच-सेंटेनरी डिफेंस एंड प्रिसिजन इंजीनियरिंग हब:यह ग्राउंड+6 फ्लोर का होगा. यह हब रक्षा और प्रिसिजन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी होगा. जिसमें अनवरत पावर सप्लाई (यूपीएस), अग्निशामक और अलार्म सिस्टम, और 16 यात्री लिफ्ट शामिल है.


एमसीएसीसी-मालवीय छात्र गतिविधि और कंप्यूटिंग केंद्र:यह ग्राउंड+2 फ्लोर का होगा. मालवीय छात्र गतिविधि और कंप्यूटिंग केंद्र (एमसीएसीसी) में दो ब्लॉक होंगे. इसमें 500 सीटों वाला ऑडिटोरियम, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए केंद्र, छात्र कंप्यूटिंग सुविधाएं, कार्यालय, विभिन्न वस्तुओं की दुकानें, शौचालय ब्लॉक, और प्रोजेक्शन रूम जैसी सुविधाएं शामिल होंगी.



छात्र एवं छात्राओं के लिए नए छात्रावास:छात्र एवं छात्राओं के लिए नए छात्रावास बनाए जाएंगे. इसमें स्टिल्ट (पार्किंग)+ 7 मंजिला इमारत होगी. प्रत्येक छात्रावास में 524 डबल-सीट वाले कमरे होंगे. साथ ही, आंतरिक जल आपूर्ति, अग्नि सुरक्षा प्रणाली, 16 यात्री लिफ्ट, डीजल जनरेटर सेट और जल टैंक जैसी सुविधाएं शामिल रहेंगी.

स्टाफ आवास का निर्माण:स्टाफ के लिए टाइप-2 और टाइप-3 अपार्टमेंट होगा. टाइप-2 अपार्टमेंट 80 (स्टिल्ट + 10) और टाइप-3 अपार्टमेंटः 40 (स्टिल्ट + 10) फ्लोर का होगा. इसमें प्रत्येक अपार्टमेंट परिसर में आधुनिक सुविधाएं, जैसे- अग्नि सुरक्षा उपाय, वॉश बेसिन, नल, बाथरूम फिटिंग और पर्याप्त पार्किंग शामिल होगी.

यह भी पढ़ें : 28 अक्टूबर को होगा IIT BHU का दीक्षांत समारोह, 1934 को दी जाएगी उपाधि

यह भी पढ़ें : BHU छात्रों के निलंबन को अखिलेश यादव ने बताया शर्मनाक - IIT BHU Gang Rape Case

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details