उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बनारस के घाट पर क्या देख नाव वालों का पारा हुआ High, आखिर देव दीपावली पर नाव न चलाने की क्यों दी धमकी, क्या है वजह?

वाराणसी (Varanasi) में नौका (Boat) संचालन करने वाले नाराज, मांग न मामने पर बड़े पैमाने पर विरोध का एलान

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

varanasi sailors threatened not ply boats dev deepawali 2024 surrounded bengal ganga cruise kashi banaras latest news hindi
बनारस में आखिर किसने दी नाविकों की टेंशन. (photo credit: etv bharat)

वाराणसीः बनारस (Varanasi) में पर्यटकों की बढ़ रही संख्या के बीच अब नया विवाद सामने आया है. बनारस के नाव (Boat) वालों ने देव दीपावली (Dev Deepawali 2024) पर नाव न चलाने की धमकी दी है. उनकी नाराजगी की आखिर वजह क्या है चलिए आगे जानते हैं.

नाराजगी की वजह क्या हैः वाराणसी में क्रूज का भी संचालन होता है. पहले सिर्फ एक अलकनंदा क्रूज वाराणसी में चलता था, लेकिन उसके बाद भागीरथी और दो अन्य क्रूज भी बनारस में गंगा की लहरों पर दौड़ने लगे हैं. इससे यहां के नाविकों को टेंशन है. इन सब के बीच देव दीपावली से पहले वाराणसी में एक आलीशान बंगाल गंगा क्रूज भी पहुंच गया है, जो वाराणसी के नमो घाट के पास खड़ा किया गया है. इसे लेकर मांझी समाज में जबरदस्त आक्रोश है.

नाविकों की ओर से दी गई यह जानकारी. (video credit: etv bharat)
मांझी समाज ने किया घेरावः मांझी समाज ने पूरे क्रूज को अपनी नौकाओं से घेर लिया है और उसे न चलने देने की बात कर रहे हैं यहां तक की मांझी समाज ने यह भी एलान किया है कि अगर गंगा में तेजी से बढ़ रहे क्रूज की संख्या पर रोक नहीं लगाई गई तो देव दीपावली पर मांझी समाज बनारस में नौकाओं का संचालन नहीं करेगा और ना ही क्रूज को चलने दिया जाएगा.
क्रूज का संचालन बढ़ रहा हैः दरअसल वाराणसी में पर्यटकों की दृष्टि से उनकी सुरक्षा और ध्यान को रखते हुए क्रूज की संख्या बढ़ रही है. पहले से ही कई क्रूज का संचालन हो रहा है और कुछ नए क्रूज भी आ रहे हैं. दो दिन पहले वाराणसी में एक नया क्रूज कोलकाता से पहुंचा है. यह लग्जरी क्रूज वाराणसी से आसपास के जिलों मिर्जापुर, चुनार, चौबेपुर और अन्य पर्यटन स्थलों तक ले जाने की तैयारी है. कुंभ से पहले इसे प्रयागराज तक भी चलाया जा सकता है. हालांकि अभी इसका रूट निर्धारित नहीं है लेकिन इसके पहले ही इसका विरोध शुरू हो गया है.
क्रूज को नौकाओं से घेराः वाराणसी में शुक्रवार की शाम से ही मांझी समाज के लोगों ने नमो घाट के पास गंगा में खड़े क्रूज के चारों तरफ अपनी नौकाओं को खड़ा करके इसे अंदर लॉक कर दिया है. मांझी समाज के अध्यक्ष प्रमोद मांझी का कहना है कि हमारी रोजी-रोटी पर लगातार प्रहार किया जा रहा है. नविकों के पास नौका संचालन के अलावा कमाने का कोई जरिया नहीं है, लेकिन जिस तरह से क्रम की संख्या बढ़ रही है. उससे हमारी रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो रहा है. इसे देखते हुए अब मांझी समाज अपना विरोध दर्ज कराएगा.

सांकेतिक विरोध शुरू किया हैः प्रमोद का कहना है कि पहले से ही बनारस में कई क्रूज चल रहे हैं और नए क्रूज भी आ गए हैं. हम सांकेतिक तरीके से इस क्रूज का विरोध कर रहे हैं और अगर तेजी से बढ़ रहे क्रूज की संख्या को बंद नहीं किया गया और जो क्रूज संचालित हो रहे हैं उन्हें नहीं हटाया गया तो हम क्रूज को बीच गंगा में ही रोकेंगे. इतना ही नहीं इस बार देव दीपावली पर नाविक समाज अपनी नौकाओं का संचालन भी बंद कर सकता है अगर हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो बड़े पैमाने पर आंदोलन करेंगे.

ये भी पढ़ेंः यूपी में राशन कॉर्ड की लिस्ट से हटाए जा रहे हैं नाम; कहीं आप भी तो नहीं दायरे में, जानिए वजह

ये भी पढ़ेंः दीपावली पर UP रोडवेज ने बढ़ाईं सुविधाएं, लखनऊ-हरदोई रूट पर नॉन स्टॉप चलेंगी 4 नई बसें

ABOUT THE AUTHOR

...view details