मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जयपुर इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस, जबलपुर रायपुर वंदे भारत ट्रेन जुलाई में लॉन्चिंग को तैयार! शेड्यूल देखे - MP 2 Vande Bharat launch In July

मध्य प्रदेश को जुलाई महीने में दो और नई वंदे भारत मिलने वाली है. पीएम मोदी कई वंदे भारत एक्सप्रेस को जुलाई महीने में लॉन्च करने वाले हैं. जिसमें से दो नए रूटों पर एमपी में भी वंदे भारत चलेगी. जानिए किन दो नए रूटों पर चलेगी नई वंदे भारत

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 3, 2024, 11:11 PM IST

Updated : Jul 4, 2024, 6:49 AM IST

MP 2 VANDE BHARAT LAUNCH IN JULY
मध्य प्रदेश को मिलेगी दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस (ETV Bharat)

भोपाल। मध्य प्रदेश को एक बार फिर वंदे भारत की सौगात मिलने जा रही है. बताया जा रहा है कि जुलाई महीने में एमपी को दो नई वंदे भारत मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई महीने में कई रूटों के लिए वंदे भारत लॉन्च करने वाले हैं. जिसमें दो वंदे भारत एक्सप्रेस मध्य प्रदेश में भी लॉन्च होगी. जिसका रूट जयपुर से इंदौर होगा. लगभग 625 किलोमीटर की यात्रा वंदे भारत 8 घंटे में दूरी तय करेगी.

जुलाई में एमपी को मिलेगी 2 नई वंदे भारत

इंदौर से जयपुर वाले रूट पर वंदे भारत का इंतजार पिछले 2 साल से पेंडिंग है. जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द खत्म करने वाले हैं. जुलाई में 12 नई वंदे भारत एक्सप्रेश की शुरूआत होने वाली है. जिसमें मदुरै से बंगलौर, देवघर से बनारस, रांची से गोरखपुर, जयपुर से इंदौर और जबलपुर से रायपुर के लिए वंदे भारत संचालित करने की संभावना है.

जयपुर से इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रैक जयपुर पहुंच चुके हैं. जयपुर के ढेहर के बालाजी रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया है. जयपुर से इंदौर की 625 किमी की दूरी वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में पूरी करेगा. इसके बाद दूसरी वंदे भारत जबलपुर से रायपुर रूट पर चलेगी. 512 किमी की दूरी साढे़ 6 घंटे में यह दूरी तय करेगी. जो सप्ताह के 6 दिन चलेगी, जबकि सप्ताह में एक दिन मेनटेनेस किया जाएगा.

एमपी में 3 वंदे भारत की पहले मिल चुकी है सौगात

सबसे पहले तो आपको ये जानना जरूरी है कि हम इन दो वंदे भारत एक्सप्रेस को ही सबसे तेज क्यों कह रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि देश के विभिन्न राज्यों में जो रेल ट्रेक हैं, वे एक जैसे बिलकुल भी नहीं हैं. बहुत कम रेल ट्रैक ऐसे हैं, जहां वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी पूरी गति से चलती है. इन्हीं में से दो ट्रेनें हैं. नई दिल्ली-रानी कमलापति वंदे भारत और हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस, इन्हें ऐसा रूट मिला हुआ है, जहां से ये हवा से बातें करती हैं.

यहां पढ़ें

पटरियों को धूल चटाती सिर्फ 2 वंदे भारत एक्सप्रेस पकड़ती हैं 160 Kmph स्पीड, रुट और किराया

हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश को रफ्तार का बादशाह बनाती इन दो ट्रेनों में से पहली है हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत एक्सप्रेस. हाल ही में शुरू हुई ये ट्रेन अपनी 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाती है. सुबह 6 बजे दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली 22470 वंदे भारत दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर मध्यप्रदेश के खजुराहो पहुंच जाती है. आगरा, ग्वालियर, झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़ व छतरपुर होते हुए इसे खजुराहो पहुंचने में महज 8 घंटे 20 मिनट लगते हैं. इसके एसी चेयर कार का किराया 1665 रु और एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3055 रु है.

Last Updated : Jul 4, 2024, 6:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details