उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कल सीएम धामी को सौंपी जाएगी UCC नियमावली, पोर्टल का ट्रायल रन हुआ कम्प्लीट, जल्द लागू करने की तैयारी

समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी का नियमावली ड्राफ्ट का काम पूरा, जल्द ही लागू करने की तैयारी में धामी सरकार.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 3 hours ago

Updated : 3 hours ago

Uniform Civil Code Uttarakhand 2024
फाइल फोटो. (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता यानी यूसीसी के लिए गठित रूल्स मेकिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी ने अपना काम पूरा कर लिया है. रिपोर्ट की छपाई (प्रिटिंग) भी पूरी हो गई है. इसके बाद अब समिति कल शुक्रवार 18 अक्टूबर को यूसीसी नियमावली की कॉपी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगी.

यूनिफॉर्म सिविल कोड का इंतजार कर रही प्रदेश की जनता का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है. क्योंकि यूसीसी नियमावली मिलने के बाद नियमावली को इंप्लीमेंट करने संबंधित प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यूनिफॉर्म सिविल कोड की नियमवाली को तैयार करने के लिए गठित रूल्स मेकिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी की अंतिम बैठक 7 अक्टूबर को हुई थी. इस बैठक के दौरान नियमावली में कुछ बिंदु जोड़ने के साथ ही इसे प्रिंटिंग के लिए भेजने का निर्णय लिया गया था. ऐसे में अब यूनिफॉर्म सिविल कोड की नियमावली प्रिंट होकर कमेटी के पास आ गई है.

लिहाजा, समिति 18 अक्टूबर यानी शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर नियमावली सौंप देगी. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आगामी संभावित 23 अक्टूबर को मंत्रिमंडल की बैठक में यूसीसी नियमावली को रखा जाएगा. लिहाजा मंत्रिमंडल से मंजूरी मिलने के बाद राज्य स्थापना दिवस यानी 09 नवंबर को यूसीसी प्रदेश में लागू किया जा सकता है.

समान नागरिक संहिता उत्तराखंड 2024 (ETV Bharat)

बता दें कि, यूनिफॉर्म सिविल कोड विधेयक को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद उत्तराखंड सरकार ने यूसीसी को प्रदेश में लागू करने के लिए रूल्स मेकिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी का गठन किया था. कमेटी का अध्यक्ष उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह को बनाया गया था, जिनकी देखरेख में ही यूसीसी की नियमावली बनाई गई है. इसके साथ ही यूसीसी का पोर्टल भी तैयार हो चुका है, जिसका ट्रायल रन भी किया जा चुका है.

वहीं, ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए रूल्स मेकिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी के अध्यक्ष और उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि यूनिफॉर्म सिविल कोड की नियमावली तैयार हो चुकी है और उसका प्रिंट भी उनको प्राप्त हो गया है. लिहाजा 18 अक्टूबर को यूसीसी नियमावली मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंप देंगे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details