उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

38वें राष्ट्रीय खेलों के स्लोगन लिखेंगे बच्चे, आर्ट वर्क के जरिए दिखाएंगे क्रिएटिविटी, ये है प्लान

उत्तराखंड में जोरों पर 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां, 14 नवम्बर को होने वाले बाल दिवस के कार्यक्रम से जोडकर की जा रही तैयारियां

38TH NATIONAL GAMES IN UTTARAKHAND
38वें राष्ट्रीय खेलों के स्लोगन लिखेंगे बच्चे (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 10 hours ago

देहरादून: खेल मंत्री रेखा आर्य ने राष्ट्रीय खेलों को लेकर बच्चों में जागरुकता फैलाने के एक नई पहल शुरू की है. जिसके तहत उत्तराखंड में होने जा रहे आगामी राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रदेश भर के बच्चे स्लोगन लेखन, लोगो डिजाइन और आर्ट वर्क के जरिए अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का काम करेगें. इस संबंध में सोमवार को मंत्री रेखा आर्य ने विधानसभा सभागार में खेल और युवा कल्याण विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये हैं.

38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों को 14 नवम्बर को होने वाले बाल दिवस के कार्यक्रम से जोड़ते हुए खेल और युवा कल्याण विभाग ने प्रदेश भर के स्कूलों में राष्ट्रीय खेलों को लेकर एक आर्ट और लेखन प्रतियोगिता की योजना तैयार की है. इस संबंध में संबंधित विभागों की बैठक में मंत्री रेखा आर्य ने खेल, बाल कल्याण और शिक्षा विभाग के संयुक्त प्रयासों से एक अभिनव प्रतियोगिता आयोजन कराने का निर्देश दिया. इस प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रदेश भर के स्कूली बच्चों के बीच नेशनल गेम्स को लेकर स्लोगन राइटिंग, लोगो डिजाइन और आर्ट वर्क की प्रतिस्पर्धा कराई जाएगी. विजेता बच्चों को नकद इनाम देकर प्रोत्साहित किया जाएगा.

मंत्री रेखा आर्या के अनुसार इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चों की प्रतिभा को बाहर लाना और उनके बीच नेशनल गेम्स को लेकर जागरुकता फैलाना है. प्रतियोगिता का पूरा मसौदा जल्द ही सार्वजनिक किया जाएगा. इसमें बताया जाएगा कि बच्चे कैसे इसमें भाग ले सकते हैं, कैसे वो अपनी क्रिएटिव आइडिया को विभाग तक पहुंचा सकते हैं. तय किया गया है कि बच्चे ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से अपने काम को शामिल करा सकते हैं.

इसके अलावा बैठक में मंत्री रेखा आर्या के द्वारा 14 नवंबर के बाल दिवस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए भी अधिकारीयों को निर्देश दिए गए. मंत्री ने कहा बाल दिवस के कार्यक्रम में बच्चों को एंटरटेनमेंट और स्पोर्टिंग एक्टिविटीज़ से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के इवेंट ऑर्गनाइज़ करने के लिए भी आदेशित किया. साथ ही महिला सशक्तिकरण पर ज़ोर देते हुए पहाड़ के पारंपरिक भोजन को प्रमोट करने के लिए खाने के स्टॉल लगाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया. युवा महोत्सव की तैयारियों पर भी चर्चा की गई. युवाओं में खेलों के प्रति रूचि बढ़ने और उन्हें नशे से दूर रखने जैसे बिंदुओं पर चर्चा की गई. मंत्री रेखा आर्या ने राज्य स्थापना दिवस और प्रदेश गठन का 25वां वर्ष शुरू होने को भी भव्य रूप से मनाने के लिए भी निर्देशित किया.

पढे़ं-उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की तैयारी तेज, गुजरात, केरल मॉडल का होगा अध्ययन, सुविधाओं पर भी जोर -

ABOUT THE AUTHOR

...view details