राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 9, 2024, 6:31 AM IST

ETV Bharat / state

बिना मेहनत बालों को बनाएं मजबूत और हेल्दी, फॉलो करें ये टिप्स और पाएं हेयरफॉल से आजादी - Utility News

TIPS TO REDUCE EXCESSIVE HAIR FALL, क्या आप भी हेयरफॉल से परेशान हैं? इन टिप्स को फॉलो करके आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. पढ़िए ये खबर...

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा
बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा (Etv Bharat GFX)

हैदराबाद (डेस्क). महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने में बाल अहम भूमिका निभाता है. महिलाओं को सुंदर और लंबे बाल पसंद होते हैं. हालांकि, बदलती हुई जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषण, केमिकल युक्त सैम्पू आदि कई कारणों से बाल अत्यधिक झड़ने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं. वहीं, मानसून सीजन आते ही बाल अधिक झड़ने लगते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप ऐसे समय में कुछ टिप्स अपनाएंगे तो आपके बाल नहीं झड़ेंगे और तेजी से बढ़ेंगे. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में.

स्कैल्प को रखें साफ :सिर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित सफाई जरूरी है. गीले बालों को सुखाने के लिए कई लोग हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी गर्मी बाल के विकास को रोकती है. इसके अलावा सूरज के अत्यधिक संपर्क में रहना, कसकर चोटी बनाना और बाल को सुखाने के लिए तौलिये से झटकना या मारना बालों के लिए हानिकारक हैं. ऐसा करने से बचें.

पढे़ं.'पढ़ाई, नौकरी, घर-परिवार...' खुद पर तनाव को न होने दें हावी, फॉलो करें स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए आयुर्वेदिक टिप्स - Utility News

गीले बालों पर न करें कंघी :गीले बालों पर कंघी नहीं करनी चाहिए. इससे जड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. बालों के रिग्रोथ के लिए कम से कम हर दो महीने में बाल काटने चाहिए. दोमुंहे बाल और रूखे बाल भी बालों के विकास में बाधक बनते हैं. नियमित बाल ट्रिमिंग करवाने से ये हट जाते हैं.

नियमित तेल लगाना जरूरी :बहुत से लोग अपने बालों में तेल नहीं लगाते, जिसके कारण भी बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. हफ्ते में दो बार गर्म तेल से सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. इससे बाल भी मजबूत होते हैं और कम झड़ते हैं.

पढे़ं.पिम्पल्स छीन रही चेहरे की रौनक? फॉलो करें टिप्स और देखें बदलाव - Utility News

इसके अलावा जिस तकिये का इस्तेमाल हम करते हैं वह भी कई बार बालों के विकास को प्रभावित करता है. यदि सही तकिए का उपयोग नहीं किया जाता है, तो वे न केवल बालों के रोम के प्राकृतिक तेल को सोख लेंगे, बल्कि घर्षण के कारण बाल टूटने का कारण भी बनेंगे. ऐसे में रेशमी तकिये के कवर का उपयोग करने से बाल मुलायम रहते हैं और कम टूटते हैं.

डिस्क्लेमर: वेबसाइट पर दी गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं, लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details