हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

धनतेरस पर बर्तन खरीदना क्यों माना जाता है शुभ? फरीदाबाद में बढ़ी ग्राहकों की संख्या, मिल रहा 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट

धनतेरस से पहले बर्तनों का बाजार सज चुका है. आइए जानते हैं धनतेरस पर क्यों बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.

Utensils market Crowd on Dhanteras 2024
धनतेरस पर बर्तन खरीदना कितना शुभ (ETV Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

फरीदाबाद:दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वन्तरि की पूजा के साथ ही कुबेर की भी पूजा-अर्चना की जाती है. पूजा के बाद लोग इस दिन सोना-चांदी खरीदने के साथ ही बर्तनों की भी खरीदारी करते हैं. इस दिन हर कोई अपनी क्षमता के अनुसार बर्तनों की खरीदारी करता है. कुछ लोग पूरे घर के बर्तनों को बदल कर नया बर्तन लेते हैं. तो कुछ लोग टूटे हुए बर्तन को फेंक कर नया बर्तन खरीद कर घर लाते हैं.

धनतेरस पर सजा बर्तनों का बाजार: धनतेरस से पहले फरीदाबाद में बर्तनों का बाजार सज चुका है. अधिकतर लोगों ने तो खरीदारी भी शुरू कर दी है. ईटीवी भारत की टीम फरीदाबाद के सबसे भीड़भाड़ वाले बाजार एनआईटी एक नंबर पहुंची. टीम ने देखा कि बर्तनों के दुकानों में भारी भीड़ है. एक बर्तन के दुकान में ईटीवी भारत की टीम पहुंची, वहां काफी भीड़ था. दुकान में हर वैरायटी के बर्तन थे.

धनतेरस पर बर्तनों का बाजार (ETV Bharat)

बढ़ रही ग्राहकों की संख्या: ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान दुकानदार जितेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कस्टमर की संख्या बढ़ी है. धनतेरस के मौके पर लोग जमकर बर्तनों की खरीदारी कर रहे हैं. पिछले साल कस्टमर की संख्या कम थी. कस्टमर आते थे, बहुत कम सामान खरीद कर ले जा रहे थे, लेकिन इस साल कस्टमरों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

दुकानों में 50 फीसदी तक की छूट: दुकानदार ने आगे कहा कि बर्तनों की खरीदी अधिक होने के कारण इस बार हम अपनी दुकान में 50 फीसदी तक की छूट दे रहे हैं. यानी कोई भी सामान हजार रुपए का है तो हम उसका 500 रुपये ले रहे हैं. इसके अलावा जो व्यक्ति थोक में बर्तन खरीद रहे हैं, उन्हें विशेष तौर पर डिस्काउंट दिया जा रहा है. पिछले साल के मुकाबले इस साल समान के रेट भी सस्ते हैं. दुकान में आए कस्टमर रमेश ने बताया कि हर साल हम इसी दुकान से बर्तन लेकर जाते हैं. यहां पर सस्ते रेट में सामान मिल जाता है. इस बार धनतेरस के मौके पर 50 फीसदी तक का डिस्काउंट हमें मिल रहा है.

इसलिए की जाती है बर्तनों की खरीदी:यानी कि लोग इस बार बर्तनों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं. कुछ लोग ग्रह-दशा को देखते हुए भी धातु की खरीदारी धनतेरस पर कर रहे हैं. तो कुछ लोग मुहूर्त देखकर भी खरीदारी कर रहे हैं. कहते हैं कि इस दिन बर्तनों की खरीदारी करना बेहद शुभ होता है. इस दिन धातु खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वहीं, कई लोग बजट में बेहतर सामान के लिए अच्छे शॉप का चयन कर खरीदी कर रहे हैं. ऐसे में इस बार बाजार की भीड़ देख अंदाजा लगाया जा सकता है कि त्यौहार को लेकर लोगों में कितना उत्साह है.

ये भी पढ़ें:दिवाली पर सजे फरीदाबाद के बाजार, आर्टिफिशियल फूलों की डिमांड बढ़ी, जानें इनकी खासियत

ये भी पढ़ें:हरियाणा में दिवाली पर ग्रीन पटाखों के लिए मिल रहा लाइसेंस, जल्दी करें आवेदन

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details