उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 40 जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान; बिजली गिरने की भी संभावना, अगस्त में अनुमान से ज्यादा हो रही बरसात - UP Weather News

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 23, 2024, 9:50 AM IST

उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.3 के सापेक्ष 6.21 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 15% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8 के सापेक्ष 8.2 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6 के सापेक्ष 3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 50% कम है.

Etv Bharat
यूपी के 40 जिलों में तेज बारिश का पूर्वानुमान. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य रहा. हालांकि, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई. गुरुवार को दिन तथा रात के तापमान में राज्य के सभी मंडलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिनमें कुछ स्थानों पर भारी तो कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की भी संभावना है.

यूपी के 40 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट:बिजनौर, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा बलरामपुर सिद्धार्थ नगर महाराजगंज कुशीनगर, देवरिया, बलिया, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, झांसी, ललितपुर तथा इसके आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.3 के सापेक्ष 6.21 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 15% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 8 के सापेक्ष 8.2 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6 के सापेक्ष 3 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 50% कम है.

यूपी में एक जून से 22 अगस्त तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 533 के सापेक्ष 478 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 565 के सापेक्ष 500 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 12% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 486 के सापेक्ष 447 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 8% कम है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ का कैसा रहा मौसम:लखनऊ में गुरुवार को सुबह बादल छाए रहे, दिन में आसमान साफ रहा तथा कुछ स्थानो पर बादलों की आवाजाही जारी रही लेकिन, बारिश नहीं हुई. बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में विशेष वृद्धि नहीं हुई. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का मेरठ जिला रहा सबसे गर्म:गुरुवार को उत्तर प्रदेश का मेरठ सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान बरेली जिले में 23.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

यूपी में पूरे अगस्त मानसून सक्रिय रहने की संभावना:मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय होने तथा पश्चिम बंगाल खाड़ी में निम्न दबाव के क्षेत्रफल बनने के कारण मानसून सक्रिय है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं प्रदेश के आइसोलेटेड स्थान पर भारी से अधिक भारी बारिश होने की भी संभावना है. आने वाले दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा.

ये भी पढ़ेंःयूपी में आज जोरदार बारिश का अलर्ट; 50 जिलों में बिजली गिरने के साथ तेज बरसात की चेतावनी, तापमान गिरेगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details