उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में झमाझम बारिश; 24 घंटे में 92% अधिक बरसात, बाराबंकी में बाढ़ के आसार - UP Weather Latest Update

यूपी के बाराबंकी में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्याद बारिश रिकॉर्ड की गई. यहां पर 72.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसी तरह मुरादाबाद में सबसे कम 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 6, 2024, 11:18 AM IST

Etv Bharat
लखनऊ में तेज बारिश के बीच स्कूटर से निकलतीं युवतियां. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. कई इलाको में भारी तो कई जगह भारी से ज्यादा बारिश हो रही है. बारिश को लेकर प्रसासन अलर्ट मोड में है. बाढ़ग्रस्त इलाकों में हर परिस्थितियों से निपटने के लिए इंतजाम करने के आदेश जारी किए गए हैं. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को बाढ़ग्रस्त इलाकों में लगाया गया है.

यूपी के इन जिलों में हुई ज्यादा बारिश:बाराबंकी में 72.6 मिलीमीटर, हरदोई में 4 मिली मीटर, लखीमपुर खीरी में 11, गोरखपुर में 68, बलिया में 27, बहराइच में 33, प्रयागराज में 40, फतेहपुर में 10, बरेली में 19, शाहजहांपुर में 10, मुरादाबाद में 21 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई.

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट:देवरिया, गोरखपुर, एस.के. नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट:प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, फरुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, औरैया, अमरोहा, संभल, बदायूं, जालौन एवं आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है.

लखनऊ में झमाझम बारिश के बाद बाजार में पानी भर गया. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat)

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 7.6 के सापेक्ष 14.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 92% अधिक रही. वहीं 1 जून से 5 जुलाई तक अनुमानित बारिश 125.6 मिली मीटर के सापेक्ष 137 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 9% अधिक है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक हुई बारिश:पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को अनुमानित बारिश 8.3 के सापेक्ष 18 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 117% अधिक है. वही 1 जून से 5 जुलाई तक अनुमानित बारिश 140.2 मिलीमीटर के सापेक्ष 136 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से तीन प्रतिशत कम है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो शुक्रवार को अनुमान बारिश 6.7 मिली मीटर के सापेक्ष 9.9 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो 48% अधिक है. वहीं 1 जून से 5 जुलाई तक अनुमान बारिश 104.2 के सापेक्ष 138.4 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 33% अधिक है.

लखनऊ का तापमान गिरा:यूपी की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को सुबह से ही बदल छाए रहे. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होती रही. यह सिलसिला रुक-रुक कर देर रात तक जारी रहा. अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में बादल छाए रहेंगे, भारी बारिश के आसार:मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शनिवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी की गई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय है, जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं भारी तो कहीं भारी से ज्यादा भारी बारिश हो रही है. आने वाले 5 दिन तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. शनिवार को उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड इलाके में भारी से भी ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः24 घंटे में 252 % अधिक हुई बारिश, यूपी के 23 जिलों में तेज बरसात का अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details