उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देखें VIDEO; मथुरा के सरकारी अस्पताल में भरा पानी, मरीज किए गए शिफ्ट, झांसी-अलीगढ़ में मकान गिरे, 3 की मौत - UP Weather News

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 12, 2024, 11:47 AM IST

Updated : Sep 12, 2024, 4:37 PM IST

यूपी में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इसके साथ ही यागी तूफान का भी असर अब उत्तर प्रदेश में दिखने लगा है. बुधवार को यूपी के ज्यादातर जिलों में मूसलाधार बारिश हुई. इससे सड़कें तो जलमग्न हुई ही, लोगों के घरों में भी पानी घुस गया. इसके अलावा वर्षाजनित हादसों से भी लोगों को दो-चार होना पड़ा. कहीं, पेड़ गिरे तो कहीं मकान ढह गए. आईए जानते हैं यूपी में मानसून कहां-कहां आफत बरसा रहा है.

Etv Bharat
झांसी में मूसलाधार बारिश से नदियां सड़क पर बहने लगीं. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता और यागी तूफान का प्रभाव लोगों पर आफत बनकर बरस रहा है. पिछले 24 घंटे में यूपी के ज्यादातर जिलों में मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. सामान्य से 75 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है. भारी बारिश और तूफान के प्रभाव के चलते कई जगह मकान ढह गए, तो कहीं-कहीं पेड़ गिरने और सड़कें धंसने की खबरें सामने आई हैं.

जिन-जिन जिलों में बारिश हो रही है वहां की सड़कें तालाब बन गई हैं. पानी घरों में घुस गया है. 8 जिलों में बाढ़ का प्रकोप एक बार फिर से देखने को मिल रहा है. वहीं, भारी बारिश के चलते ट्रेनों की रफ्तार पर भी असर पड़ा है. ट्रेनों के धीमी गति से चलाया जा रहा है. जिसके चलते ट्रेनें गंतव्य पर देरी से पहुंच रही हैं. कुल मिलाकर 24 घंटे की बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त सा हो गया है.

मथुरा के सरकारी अस्पताल में भर गया बारिश का पानी. (Video Credit; ETV Bharat)

झांसी में टापू पर फंसे परिवार और बच्चे:झांसी में लगातार हुई तेज वारिश से चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है. जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. नाले उफान पर आ गए हैं. इसके चलते जगह-जगह टापू बन गए हैं. इन्हीं टापू पर एक ही परिवार के करीब 15 लोग फंस गए. इनमें बच्चे भी शामिल थे. सूचना पर पहुंचे एसडीएम ने गोताखोरों की मदद से 3 लोगों को सकुशल टापू से निकाल लिया है. लगातार पानी का बहाव बढ़ते जाने के कारण जिलाधिकारी द्वारा इटावा से एसडीआरएफ की टीम को बुलाकर बाकी ग्रामीणों को सकुशल बाहर निकाला गया.

इटावा से बुलानी पड़ी SDRF की टीम: एसडीएम अजय कुमार ने बताया की तहसील के बंगरा बंगरी गांव के कुछ लोग श्मशान के पास बने टापू के पास रहते हैं. जबकि उनका अच्छा मकान गांव में ही बना है. फिर की महीने में कुछ समय के लिए टापू पर चले जाते हैं. पिछले 24 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है. जिसके कारण पास से निकले नाले में पानी बढ़ने लगा. पानी बढ़ता देख इनका बेटा इनको लेने के लिए भी गया था.

लेकिन, ये लोग नहीं आए और टापू पर फंस गए. सूचना मिलने पर वह खुद तहसीलदार मोहनलाल गुप्ता पहुंचे. पुलिस और अग्निशमन की टीम के साथ मिलकर इनको निकालने का काफी प्रयास किया. लेकिन, बहाव तेज होने और लगातार पानी बढ़ने से दिक्कत हो रही है. फिर इटावा से रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की टीम को बुलाया गया. कड़ी मेहनत के बाद टापू पर फंसे सभी महिला पुरुष और बच्चों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया.

झांसी में दीवार गिरने से एक की मौत:झांसी में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश के चलते एक मकान की दीवार भरभरा कर गिर गई, जिसमें दीवार के पास बैठे एक व्यक्ति की मलबे में दबकर मौत हो गई. सूचना पर पहुंचे प्रशासन ने मालबे को हटाने का कार्य शुरू कर दिया है. फिलहाल मकान के मलबे में किसी और के दबे होने की सूचना नहीं है.

बारिश ने ट्रेनों की रफ्तार पर डाला असर: बारिश से रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. ट्रेनों की रफ्तार भी सुस्त हो गई है. पहले से लेट चल रहीं ट्रेनें और लेट हो गईं. बुधवार को झांसी मंडल के कई रेलखंड में ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है. ललितपुर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रात से हो रही बारिश के चलते ट्रैक पर पानी आ गया. इससे रेलवे को एहतियातन ट्रेनों की गति कम करनी पड़ी. वहीं, ट्रैक पर फिसलन होने के चलते भी रफ्तार पर असर देखने को मिल रहा है. झांसी में भी स्टेशन के बाहर काफी जल भराव देखने को मिला. वहीं ट्रैक पर भी पटरियां पूरी तरह जन्मग्न दिखीं.

इन ट्रेनों पर पड़ा असर: छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति 6 घंटे, यशवंतपुर संपर्क क्रांति 2 घंटे, जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस 2 घंटे, चेन्नई दूरंतो 4 घंटे, जबलपुर-कटरा 4 घंटे, जबलपुर-कटरा स्पेशल 4 घंटे, मंगला एक्सप्रेस 3 घंटे, शताब्दी एक्सप्रेस 50 मिनट, कटरा-जबलपुर स्पेशल 7 घंटे, अंबेडकर नगर एक्सप्रेस 8 घंटे, उत्कल एक्सप्रेस 2 घंटे और सचखंड 2 घंटे की देरी से झांसी पहुंची. पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि झांसी-ललितपुर रेलमार्ग पर कुछ खंड ऐसा है, जहां बारिश का पानी भर जाता है, लेकिन इससे रेल संचालन पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता.

अलीगढ़ में बारिश में दो मंजिला मकान भरभरा कर गिरा, 6 लोग घायल: अलीगढ़ में लगातार हो रही बारिश के चलते दो मंजिला मकान भरभरा कर गिर गया. वहीं, घर में सो रहे परिवार के 6 सदस्य मलबे में दब गए. हादसे के बाद मौके से घायलों को रेस्क्यू कर बाहर निकला गया. घायलों को टप्पल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है, जहां एक महिला की हालत गंभीर होने पर जेएन मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है. मौके पर स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी एम्बुलेंस टीम के साथ पहुंच गए और पुलिस ने भी रेस्क्यू करते हुए घायलों को अस्पताल पहुंचाया. घटना थाना टप्पल के जैतपुरा इलाके की है.

अलीगढ़ में फसल बर्बाद होने के बाद किसान परेशान. (Photo Credit; ETV Bharat)

फसल नुकसान से किसान मायूस: अलीगढ़ के ग्रामीण इलाकों में दो दिन से हो रहे बारिश के चलते धान की फसल खेतों में गिर गई हैं, जिससे किसान काफी मायूस हैं. भारी बारिश के चलते काफी नुकसान हुआ है. इससे किसानों को फसल की लागत भी नहीं निकल पाएगी. बारिश के साथ तेज हवाओं से खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है. किसान नवाब सिंह ने बताया कि धान की फसल जमीन पर गिर गई है. जिससे पैदावार पर असर पड़ेगा. वहीं, धान की बाली पानी में भीगने और मिट्टी लगने से दाना भी काला पड़ने की आशंका है. अरहर की फसल को भी नुकसान पहुंचेगा. हरी सब्जियों को भी बारिश से नुकसान पहुंच रहा है.

हाथरस 24 घंटे से लगातार हो रही बरसात से जीवन अस्त व्यस्त: हाथरस में बुधवार की सुबह से शुरू हुई बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. 24 घंटे से अधिक समय हो गया है. बारिश लगातार पड़ रही है जिसकी वजह से लोगों का जीवन आस्तीन अस्त हो गया है. लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं. सिर्फ वही लोग निकल रहे हैं जिन्हें जरूरी काम है या अपने काम पर जाना है. जिलाधिकारी ने नर्सरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं में 12 और 13 सितंबर का अवकाश घोषित किया है. लेकिन, शिक्षक विद्यालय में आकर अपने कामकाज निपटाएंगे.

फर्रुखाबाद में बारिश ने मुश्किलें बढ़ाईं: यूपी के फर्रुखाबाद जिले में लगातार हो रही तेज वर्षा से लोगों का आमजन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसके साथ ही पशु पक्षियों के लिए भी समस्या खड़ी हो गई है. इसका कारण यह है कि लगातार दो दिन से वर्षा हो रही है. ग्रामीण व शहरी लोगों के मुताबिक, लगातार तेज हवा के साथ हुई वर्षा से कई गांव की आपूर्ति ठप कर दी गई है. जिससे लोगों की समस्याएं आना शुरू हो गई. किसानों ने बताया कि धान की खेती के लिए यह वर्षा लाभदायक है. लेकिन अन्य फसलों के लिए नुकसानदायक भी है.

मथुरा के सरकारी अस्पताल में भरा पानी, मरीज किए गए शिफ्ट:मथुरा जनपद में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही लगातार बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कई जगह जल भराव की समस्या हो गई. आगरा दिल्ली राजमार्ग पर स्थित फरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कई फीट पानी भर जाने के कारण मरीज परेशान हुए. आखिरकार डॉक्टर ने मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कराया.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जच्चा बच्चा और मरीज रूम में पानी भर गया था. वृंदावन रंगजी मंदिर के पास विशालकाय होर्डिंग गिर जाने के कारण एक मजदूर की मौत हो गई तो दूसरी तरफ राया थाना क्षेत्र सादाबाद रोड पर मकान गिर जाने के कारण एक महिला वृद्ध की भी मौत हो गई. सुरीर ओर मांट इलाके में एक दर्जन बकरियों की मौत होने की सूचना मिल रही है.

ये भी पढ़ेंःयूपी में मानसून का कर्फ्यू; 2 दिन मूसलाधार बारिश का अलर्ट, 72 जिलों में गिरेगी बिजली, मौसम पूर्वानुमान देखकर ही घर से निकलें

ये भी पढ़ेंःयूपी में मानसून का रेड अलर्ट: भारी बारिश के चलते आगरा, अलीगढ़, झांसी समेत 9 जिलों के स्कूल-कॉलेज बंद

Last Updated : Sep 12, 2024, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details